एसईसीएल सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से अपने हितग्राहियों को जोड़ने का कर रहा है प्रयास

बिल भुगतान, कम मूल्य की निविदाओं आदि के लिए अपनाई गयी है पारदर्शी प्रणाली

बिलासपुर-एसईसीएल देश की एकल रूप में सर्वाधिक कोयला उत्पादक कम्पनी है। एसईसीएल ने पिछले दो वर्षों में 150 मिलियन टन से अधिक कोयला उत्पादन किया है। इस विशाल उत्पादन को साकार करने कई हितग्राहियों का सहयोग रहता है। बड़े संख्या में एसईसीएल में बिल जमा किए जाते हैं जिनका समुचित समय में भुगतान किया जाता है। भुगतान की इस प्रणाली को अब सूचना प्रौद्योगिकी से जोड़ते हुए एसईसीएल ने अपने हितग्राहियों को भुगतान की स्थिति जानने की सुविधा प्रदान की है।
इस बिल ट्रेकिंग सिस्टम के माध्यम से आपूर्तिकर्ता को बिल जमा करने पर एसएमएस एवं मेल द्वारा सूचित किया जाता है। साथ ही इस सूचना में उपलब्ध बिल ट्रेकिंग आईडी के माध्यम से आपूर्तिकर्ता अपने भुगतान की स्थिति आॅनलाईन जान सकते हैं। यह सुविधा एसईसीएल मुख्यालय एवं उसके सभी क्षेत्रों में उपलब्ध है। इस प्रणाली के कार्यान्वयन से एसईसीएल के सभी हितग्राहियों को अपने भुगतान प्राप्ति में सुविधा हुई है। कोविड-19 से निर्मित स्थिति में समाजिक दूरी आवश्यक है। ऐसे में एसईसीएल की आपूर्तिकर्ता यथास्थान अपने मोबाईल से बिल भुगतान की जानकारी प्राप्त कर सकते है। लाॅकडाउन के दौरान एसईसीएल के आपूर्तिकर्ताओं द्वारा इस सुविधा का व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया गया।
जनमानस एवं आपूर्तिकर्ताओं को एसईसीएल की 2 लाख से कम मूल्य की निविदाओं की जानकारी हेतु ’अंश पोर्टल’ की सुविधा प्रदान की गयी है। इस पोर्टल पर एसईसीएल की कम मूल्य की सभी निविदाएँ अपलोड की जाती हैं, ताकि इसकी जानकारी सभी को मुहैया कराई जा सके। इस प्रणाली के माध्यम से विभिन्न आपूर्तिकर्ता अपनी सेवाएँ एसईसीएल को प्रदान कर सकते हैं।
अपने प्रणालियों को सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से बेहतर करते हुए एसईसीएल द्वारा ’ग्राहक सड़क कोयला वितरण मोबाईल एप’ की सुविधा अपने उपभोक्ताओं को प्रदान की गयी है। इस एप से कोयला उपभोक्ताओं को डिलिवरी आर्डर, साप्ताहिक कोयला आबंटन एवं रोड डिस्पैच संबंधी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। इसके साथ ही एसईसीएल के सभी रोड सेल वे-ब्रिजों को ’खनिज आॅनलाईन इन्फार्मेशन सिस्टम’ से जोड़ा गया है।

Leave a Reply