प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री श्री बोरिस जॉनसन से बात की

File Photo

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री माननीय श्री बोरिस जॉनसन से टेलीफ़ोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी के चलते उपजी चुनौतियों के बारे में विचारों का आदान प्रदान किया और कोविड टीके के विकास तथा उत्पादन के संबंध में भारत और ब्रिटेन के बीच जारी भरोसेमंद साझेदारी की समीक्षा की।

दोनों देशों के नेताओं ने कोविड के उपरांत और ब्रेक्जिट के बाद के युग में भारत-ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को एक नए आयाम पर पहुँचने की प्रतिबद्धता दोहराई। साथ ही व्यापार और निवेश, वैज्ञानिक शोध, पेशेवरों तथा छात्रों के एक-दूसरे देशों में आवागमन और रक्षा तथा सुरक्षा के क्षेत्रों में उल्लेखनीय क्षमता को देखते हुए साझेदारी बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

उन्होंने जलवायु परिवर्तन के विरुद्ध लड़ाई में भारत और ब्रिटेन के एक साथ आने पर बल देते हुए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन तथाआपदा रोधी बुनियादी ढांचे की साझेदारी में मजबूत होते आपसी सहयोग की सराहना की।

दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन के बीच महत्वाकांक्षी दीर्घावधि साझेदारी को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए अपने-अपने देशों के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों को जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की।

https://platform.twitter.com/widgets.js

Leave a Reply