‘इंडियन ऑक्‍यूपाइड कश्‍मीर’ में घुस जाएगी ड्रैगन की सेना : चीन

बीजिंग : सिक्किम में भारतीय सेना ने तंबू गाड़ दिये जिसके बाद चीन चिढ़ गया है. चीनी थिंक टैंक ने भारत को धमकी दी है कि अगर वह नहीं माना तो ड्रैगन कश्‍मीर में अपनी सेना को रवाना कर देगा. यहां सोचने वाली बात यह है कि आखिर चीनी थिंक टैंक यहां कौन से कश्‍मीर की बात कर रहा है? पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर या भारत शासित कश्‍मीर?

गंभीर बात यह है कि चीनी थिंक टैंक ने जो धमकी दी है, उसमें उसने, ‘इंडिया ऑक्‍यूपाइड कश्‍मीर’ शब्‍द का प्रयोग किया है. गौरतलब है कि भारत के कड़े विरोध के बावजूद चीन पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में रोड और डैम का निर्माण कर रहा है. उसकी सेना की मौजूदगी भी वहां लगातार बनी हुई है.

इधर, सिक्किम सीमा पर तनाव के बीच भारतीय सेना चीन के आक्रामक रुख से बेपरवाह होकर डोकलाम में अपने मौजूदगी स्थल पर लंबे समय तक बने रहने की तैयारी कर चुकी है. विवादित इलाके में तैनात भारतीय सैनिक तंबू लगा कर रह रहे हैं, जो इस बात का संकेत है कि जब तक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी वहां से अपने सैनिक नहीं बुलाती, वे भी वहां से नहीं हटेंगे. भारतीय सेना चीन के किसी भी तरह के दबाव में नहीं झुकेगी. यह इलाका भारत, चीन और भूटान के सीमा मिलन बिंदु के पास है. सिक्किम सेक्टर में करीब 10,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच तनातनी हुई है.

चीन सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में सड़क बना रहा है. यह इलाका भारत, चीन और भूटान का जंक्शन प्वाइंट है. इसी इलाके में 20 किमी का हिस्सा सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों को भारत के बाकी हिस्से से जोड़ता है. यह ‘चिकेन नेक’ भी कहलाता है. चीन का इस इलाके में दखल बढ़ा, तो भारत की आंतरिक सुरक्षा पर असर पड़ेगा. भारत इस क्षेत्र को डोका ला नाम से बुलाता है, भूटान इसे डोकलाम और चीन इसे अपने डोंगलांग क्षेत्र का हिस्सा बताता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *