सिरपुर : छत्तीसगढ़ के रंग देखो मेरे संग


लेखक परिचय : ज्ञानेंद्र पांडेय वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर हैं तथा प्रकृति संरक्षण के कार्यों से जुड़े हुए हैं। वर्तमान में पीएचडी चैंबर में रेजिडेंट ऑफिसर के रूप में कार्यरत हैं। इन्हें उद्यमिता तथा परियोजना सलाहकार के रूप में कार्य करने का 20 वर्षों का अनुभव है।

रायपुर : छत्तीसगढ़ यात्रा में ये तय कर पाना थोडा मुश्किल है कि शुरुआत कहाँ से करें। यदि हम अपनी यात्रा राजधानी रायपुर से शुरू करते हैं तो प्रदेश के चारों तरफ अनेक ऐसे स्थान हैं जो अपनी ओर आकर्षित करते हैं। छत्तीसगढ़ घूमने की बात हो और सबसे पहले सिरपुर का नाम सामने ना आये ऐसा नहीं हो सकता, लेकिन इस कड़ी में सबसे पहले चलते हैं सिरपुर से थोडा आगे कसडोल मार्ग पर नारायणपुर ग्राम में स्थित नारायण विहार के दर्शन के लिए।

नारायण विहार: छत्तीसगढ़ के बलौदाबजार जिले के अंतर्गत कसडोल नगर के समीप महानदी के तट पर नारायण विहार स्थित है| यहाँ स्थित प्राचीन शिव मंदिर अपने प्राचीन स्थापत्य कला के लिए अंचल में प्रसिद्द है तथा आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। स्थानीय लोगों तथा जानकारों के अनुसार इस मंदिर का निर्माण कलचुरी कालीन राजाओं द्वारा सातवी -आठवी शताब्दी के मध्य कराया गया है | इस पूर्वाभिमुखी शिव मंदिर का निर्माण लाल एवं काले मलवा पत्थरो से किया गया है जो कि एक विशाल चबूतरे पर सोलह स्तंभों पर टिका हुआ है | मंदिर के गर्भगृह में प्राचीन शिवलिंग विद्यमान है , जो किसी मंदिर के शिखर के सामान दिखता है | मंदिर के प्रवेश द्वार पर अनेक देवी देवताओ की प्रतिमाओं का चित्रांकन किया गया है एवं बाहरी दीवारों पर विष्णुअवतार का क्रमशः वर्णन किया गया है। इसके साथ ही पत्थरों में यक्ष, गंधर्व, पशु -पक्षी तथा पुष्प लताओं के साथ मैथुन प्रतिमाओं का अंकन है | मिलते हैं अगली कड़ी में तब तक जय जोहर

फोटो और आलेख : ज्ञानेंद्र पाण्डेय