नई दिल्‍ली : सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में भक्‍तों की लंबी कतार लग रहीं हैं. उज्‍जैन स्थित महाकालेश्‍वर मंदिर में भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए लोगों ने आधी रात से ही लंबी लाइन लगानी शुरू कर दी. इसके अलावा काशी विश्‍वनाथ में भी भक्तों का यही आलम रहा. महाकालेश्‍वर मंदिर में पहले सोमवार पर भगवान शिव की उपासना का विशेष आयोजन किया गया था. माना जाता है भगवान भोलेनाथ अपने भक्‍तों से बहुत जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं भगवान भोलेनाथ की उपासना के कुछ ऐसे ही उपाय जिनसे आपकी मनोकामना पूरी होंगी.

रुद्राभिषेक कराएं

सावन माह में रुद्राभिषेक कराने का विशेष महत्‍व है. भगवान शिव को रुद्राभिषेक बहुत प्रिय है. इस पवित्र माह में आप परिवार सहित मंदिर में जाकर या घर पर ही रुद्राभिषेक कर सकते हैं.इससे भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होंगे और उनकी कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी. गन्ने के रस और गंगाजल को मिलाकर रुद्राभिषेक कराए तो और भी बेहतर होगा.

विवाह के लिए उपाय

संतान के विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए सावन के सभी सोमवार शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध चढ़ाएं.इससे जल्द ही संतान की शादी का योग बनता है. प्रेम विवाह करने की इच्‍छा रखने वाले जातक भी इस उपाय को आजमा सकते हैं.

धन प्राप्ति के लिए उपाय

यदि आप धन की किल्‍लत का सामना कर रहे हैं तो सावन में बहते हुए जल में आटे की गोलियां मछलियों को खिलाएं. जब तक गोलियां मछलियों के लिए डालें तब तक मन ही मन में भगवान शिव का ध्यान करते रहें. इससे आपकी समस्‍या का समाधान होगा.

विरोधी परास्‍त होंगे

पूरे सावन माह में आप प्रात: काल स्‍नान करने के बाद शिवालय में जाकर भगवान शिव का जलाभिषेक कर काले तिल और दही को अर्पित करें. यह आपके लिए अति उत्‍तम होगा और इससे आपके विरोधी परास्‍त होंगे.

परिवार में रहेगी संपन्‍नता

सावन में गरीबों को भोजन कराने और दान करने से परिवार में हमेशा संपन्‍नता बनी रहती है. सावन में मंदिर में फल व कपड़े आदि दान करने से आपके घर में हमेशा भगवान शिव की असीम कृपा बनी रहती है.