जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ सद्भावना दौरे परभारत आए

नई दिल्ली : जापान के एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस–जेएएसडीएफ) जनरल इजुत्सू शुनजी 09 दिसंबर 2020 को एयर चीफ मार्शल आर.के.एस भदौरिया, पीवीएसएम एवीएसएम, वीएम, एडीसी, चीफ ऑफ एयर स्टाफ (सीएएस), भारतीयवायु सेना के औपचारिक आमंत्रण पर भारत आए। सीएएस द्वारा वायु सेना मुख्यालय में आगवानी किए जाने के बाद, सीओएस-जेएएसडीएफ ने रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह से उनके कार्यालय में मुलाकात की और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ तथावाइस चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ के साथ बैठकें कीं।

वायु मुख्यालय पहुंचने पर, सीओएस-जेएएसडीएफ को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उसके बाद आपसी चर्चा के दौरान, सीएएस और सीओएस-जेएएसडीएफ ने भारत और जापान के बीच रक्षा संबंधों में हुई प्रगति पर गौर किया और दोनों वायु सेनाओं के बीच पारस्परिक सहयोग एवं क्षमता को और बढ़ाने के रास्तों के बारे मेंविचार–विमर्श किया। उन्होंने दोनों वायु सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण को बढ़ाने की गुंजाइश पर भी चर्चा की। एचएडीआर संबंधी आकस्मिक स्थितियों में सामूहिक प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए एक व्यापक सहयोग पर भी चर्चा की गई।

कोविड-19 के कारण आई अभूतपूर्व चुनौतियों से उबरते हुए,यह यात्रा दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच संबंधों को बनाए रखने और उसे मजबूत करने के प्रति गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Leave a Reply