फिट इंडिया साइक्लोथोन को मिल रहा है बड़ा समर्थन, इसके आरंभ के पहले सप्ताह में लगभग 13 लाख लोगों ने हिस्सा लिया

नई दिल्ली : द्वितीय फिट इंडिया साइक्लोथोन को देश भर से व्यापक समर्थन मिल रहा है। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से इसका शुभारंभ किया था। इस मेगा साइकिलिंग इवेंट की शुरुआत 7 दिसम्बर, 2020 को हुई थी और देश भर के विभिन्न हिस्सों से प्रतिभागी इसमें हिस्सा ले रहे हैं। 15 दिसम्बर, 2020 तक इसमें कुल 12,69,695 लोगों ने हिस्सा लिया और 57,51,874 किलोमीटर की साइकिलिंग पूरी की। कुल प्रतिभागियों में 3,11,458 प्रतिभागी नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और 4,14,354 प्रतिभागी राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) से जुड़े थे जबकि 5,43,883 अन्य प्रतिभागी थे। फिट इंडिया साइक्लोथोन को सोशल मीडिया पर भी अच्छा समर्थन मिल रहा है। आम जनता के साथ-साथ सेलिब्रिटी भी साइकिलिंग से जुड़ी तस्वीरें और विडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं।

यह आयोजन 31 दिसम्बर, 2020 तक जारी रहेगा। नागरिक, फिट इंडिया की वेबसाइट (https://fitindia.gov.in/fit-india-cyclothon-2020/), पर पंजीकरण कराकर इस आयोजन में हिस्सा ले सकते हैं और स्वेच्छा से तय दूरी साइकिल से तय कर उससे जुड़ी तस्वीरें और वीडियो @FitIndiaOff के ट्विटर हैंडल और हैश टैग #FitIndiaCyclothon और #NewIndiaFitIndia के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं।

नागरिकों को इस मेगा इवेंट में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करते हुए श्री रिजिजू ने हाल ही में एक ट्वीट में कहा था कि “स्वस्थ रहने और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए साइकिलिंग एक अच्छा तरीका है। मैं आप सभी को 7 से 31 दिसम्बर के बीच आयोजित द्वितीय फिट इंडिया साइक्लोथोन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करता हूँ। आप अपने मित्रों और परिवार के साथ इसका हिस्सा बनिए। आइये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘फिटनेस का डोज़, आधा घंटा रोज़’ के आह्वान केसहभागी बनें।

फिट इंडिया साइक्लोथोन के आरंभिक संस्करण का शुभारंभ खेल मंत्री द्वारा जनवरी, 2020 में पणजी, गोवा में किया गया था। इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य देश के लोगों को घर से बाहर की गतिविधियों में सहभागी बनाना और देश भर में साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ावा देना था। इसमें देश भर से 35 लाख से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

https://platform.twitter.com/widgets.js

Leave a Reply