वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने विवादित और भड़काऊ बयानों के लिए जाने जाते हैं, इन दिनों वो फ्रांस के दौरे पर हैं और इस दौरान उनकी एक टिप्पणी बहस का मुद्दा बन गई है. अमेरिका से लेकर हर तरफ उनकी इस टिप्पणी पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. जमकर आलोचना हो रही है.

दरअसल, मामला ये है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस के दौरे के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति की पत्नी का हाथ पकड़कर उनकी जमकर तारीफ की, लेकिन तारीफ के दौरान जो शब्द कहे उसे लेकर विवाद खड़ा हो गया है. ट्रंप ने जो कहा वो कैमरे में भी कैद है.

फ्रांस की सरकार के आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट की गई वीडियो फुटेज में ट्रंप, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों और दोनों नेताओं की पत्नियां ले इन्वेलाइद्स में संग्रहालयों को देखने के बाद बातचीत करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

मुलाकात के बाद जैसे ही वे एक-दूसरे से विदा ले रहे थे तो ट्रंप ब्रिगित मैक्रों की ओर मुड़े. ट्रंप ने कहा, ‘‘यू नो, यू आर इन सच गुड शेप (आपके बदन के तराश क्या खूब हैं).’’ इसके बाद ट्रंप ने कहा, ‘‘सुंदर.’’

ब्रिगित मैक्रों अपने पति की पूर्व हाई स्कूल शिक्षिका थी और दोनों की उम्र में काफी अंतर होने के कारण उनके रिश्ते ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान खींचा था. मेक्रों दंपति की तरह भी डोनाल्ड और मेलानिया ट्रंप की उम्र में भी काफी अंतर है. ट्रंप दंपति फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के जश्न के मौके पर दो दिन के लिए पेरिस में थे. ट्रंप की महिलाओं की प्रतिष्ठा कम करने वाली टिप्पणियों को लेकर पहले भी आलोचना की जाती रही है.