प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल के साथ वीडियो-टेलीकॉन्फ्रेंसिंग की

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपनी जर्मनी की समकक्ष संघीय चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल के साथ एक वीडियो-टेलीकॉन्फ्रेंसिंग की। प्रधानमंत्री ने यूरोपीय और वैश्विक मंच पर स्थिर एवं मजबूत नेतृत्व प्रदान करने में चांसलर मर्केल द्वारा लंबे समय से निभाई जा रही भूमिका की सराहना की। साथ ही भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी के विकास में मार्गदर्शन करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी पर प्रतिक्रिया, द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों, विशेष रूप से भारत-यूरोपीय संघ संबंधों सहित पारस्परिक महत्व के अहम मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने भारत में वैक्सीन (टीके) विकसित करने के संबंध में चांसलर मर्केल को जानकारी दी और वैश्विक लाभ के लिए अपनी क्षमताओं को लगाने की भारत की प्रतिबद्धता का चांसलर मर्केल को आश्वासन दिया। उन्होंने जर्मनी और अन्य यूरोपीय देशों में संक्रमण की नई लहर की शुरुआती रोकथाम के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल होने के जर्मनी के फैसले का स्वागत किया और जर्मनी के साथ आपदा रोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) के मंच के तहत सहयोग को मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की।

यह देखते हुए कि इस वर्ष भारत-जर्मनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ और सामरिक भागीदारी की 20वीं वर्षगांठ है, दोनों नेताओं ने 2021 के शुरुआती हिस्से में छठे अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) को आयोजित करने और उसके लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा निर्धारित करने पर सहमति जताई।

Leave a Reply