गौठानों में महिलाएं करेंगी कुक्कुट पालन की आजीविका

कोरिया 16 फरवरी 2022/ गत बुधवार को बैकुंठपुर में स्थित शासकीय कुक्कुट पालन प्रक्षेत्र का निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने यहां मुर्गी, बटेर एवं कड़कनाथ के पालन की गतिविधियों, फीडिंग और अंडा उत्पादन का जायजा लिया। उपसंचालक पशु पालन एवं पशु चिकित्सा विभाग ने बताया कि जिले में 950 बैकयार्ड कुक्कुट पालन संचालित हैं।

कलेक्टर ने गौठानों में स्वसहायता समूह के माध्यम से आजीविका के रूप में बड़े पैमाने पर कुक्कुट पालन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत से कार्ययोजना बनाकर काम शुरू कराने कहा। सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि 45 गौठानों में कुक्कुट पालन शुरू करने की दिशा में काम शुरू हो चुका है। जिसके तहत मुर्गी पालन शेड तैयार किये जा रहे हैं। कलेक्टर ने डीडी वेटनरी को इसके लिए चूज़े प्रदान करने के निर्देश दिए। सीईओ जिला पंचायत ने वताया कि 28 फरवरी तक प्रस्तावित मुर्गी पालन यूनिट तैयार कर लिए जाएंगे। हेचरी में विभिन्न प्रजातियों के मुर्गे-मुर्गियों का पालन किया जा रहा है। इसके बाद कलेक्टर ने हेचरी में स्थापित अंडे सेने की मशीन इनक्यूबेटर का अवलोकन किया और इसके संचालन की प्रक्रिया से अवगत हुए।

मझगवां में कड़कनाथ और बटेर पालन की योजना, समूह की महिलाओं को हेचरी भ्रमण कराने के निर्देश
गौठान मझगवां को आदर्श गौठान के रूप में तैयार करने की दिशा में काम किया जा रहा है। कलेक्टर ने यहां कुक्कुट पालन की गतिविधियां भी जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां कड़कनाथ और बटेर पालन के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित राज्य आजीविका मिशन बिहान के जिला मिशन प्रबंधक को समूह की महिलाओं को हेचरी भ्रमण कराने के निर्देश दिए। जिससे महिलाएं मुर्गी पालन के गुरों को सीख और समझ सकें।  इस दौरान उपसंचालक पशु पालन एवं पशु चिकित्सा विभाग डॉ एस के मिश्रा, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के जिला मिशन प्रबंधक श्री रामेन्द्र गुर्जर और पशु पालन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।