सैनिक स्कूल के कैडेट हर क्षेत्र में श्रेष्ठ : सिंहदेव

पंचायत मंत्री श्री टीएस सिंहदेव सैनिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में हुए शामिल

अम्बिकापुर 24 जनवरी 2021: छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टीएस सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य में आज मेण्ड्राकला स्थित सैनिक स्कूल के 12वें वार्षिकोत्सव सम्पन्न हुआ। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि सहित अन्य तिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर वार्षिकोत्सव का शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात कैडेटस के द्वारा आकर्षक एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर कक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेट, शिक्षक, हाउस और कर्मचारियों को चेक और ट्रॉफ़ी प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।

मुख्य अतिथि के आसंदी से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सैनिक स्कूल जैसे राष्ट्रीय महत्व का संस्थान यहां होना सरगुजा सहित पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है। सैनिक स्कूल के कैडेट का प्रदर्शन अनुसाशन, अध्ययन, खेलकूद, बौद्धिक क्षमता सहित हर क्षेत्र में श्रेष्ठ हैं। यहां के शिक्षक कैडेटों को तराशने में पूरी मेहनत करते है। इसीलिए यहां के कैडेट का चयन एनडीए एव एसएसबी में हर साल होता है। स्कूल में कैडेटों के आवास भोजन की अच्छी व्यवस्था के साथ ही संसाधन भी भरपूर है। अब इस स्कूल में बालिकाओं को भी प्रवेश दिया जा रहा है यह आधी आबादी को समान अवसर देने का अच्छा पहल है। लेकिन अभी शुरुआत है और बालिकाओं के लिए केवल 10 प्रतिशत सीट निर्धारित है। बालिकाओं के लिए सीट प्रतिशत बढ़ना चाहिए ताकि उनका मनोबल बढ़े।

स्कूल के प्राचार्य कर्नल जितेंद्र डोगरा ने स्कूल का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि स्कूल में कक्षा 6वी से 12वी तक आवासीय अध्ययन की सुविधा है। गतवर्ष का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। इस वर्ष कक्षा 6वी में 90 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। वर्ष 2019-20 में 10 कैडेटों का चयन एनडीए में हुआ है। इसके साथ ही यहां के कैडेट एनटीएसीई स्कॉलरशिप, खेलकूद विधाओं में आदि में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।
इस अवसर पर उप प्राचार्य लेफ्टिनेंट कर्नल आर एस सिंह सहित अन्य अधिकारी, शिक्षक, कैडेट और अभिभावक उपस्थित थे।

Leave a Reply