मुख्यमंत्री ने रेल्वे अंडर ब्रिज का किया लोकार्पण

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज जिला मुख्यालय राजनांदगांव के ममता नगर-मोतीपुर को जोड़ने वाले रेल्वे अंडर ब्रिज का लोकार्पण किया। इस अण्डर ब्रिज का निर्माण लगभग 13 करोड़ 99 लाख रूपए की लागत से किया गया है। इस रेल्वे अंडर ब्रिज के माध्यम से मोतीपुर-बजरंगपुर-नवागांव सड़क सीधे जुड़ गयी है।

इस सड़क पर सीधे आवागमन की सुविधा और रेल्वे फाटक पर होने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए शहरवासियों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का आभार भी व्यक्त किया। इस अंडर ब्रिज के शुरू हो जाने से डोंगरगढ़ माँ बम्लेश्वरी एवं भवानी माता मंदिर ढारा-करेला जाने वाले पदयात्रियों को भी काफी सहूलियत होगी।

साथ ही रेल पटरीपार के क्षेत्रों मोतीपुर, बजरंगपुर, नवागांव, बापूटोला, सुकुलदैहान, बरगाही, ढाबा की तरफ से शहर आने-जाने वाले सैकड़ों लोगों को आवागमन की निर्बाध सुविधा मिलेगी।

ममता नगर रोड पर रेल पटरी के नीचे इस अंडर ब्रिज के बन जाने से शहर के श्रमिक बहुल इलाकों के लोगों को बरसो से होने वाली परेशानियों से निजात मिल गई है। यह अंडर ब्रिज 382 मीटर लंबा और 6.8 मीटर चौडा़ है। इसके प्रवेश स्थान पर साढ़े 11 फीट ऊंचा लोहे का मजबूत गेट लगाया गया है, ताकि ऊंचे वाहन इसमें प्रवेश न कर सके। इस अंडर ब्रिज के बन जाने से अब लोगों को मोतीपुर रेल्वे फाटक पर जाम तथा रेलगाड़ी गुजरने पर फाटक के खुलने के लंबे इंतजार से भी छुटकारा मिल गया है।

रेल फाटक पर वाहनों की लंबी लाईन लगने, आस-पास बाजार के कारण भारी भीड़ होने से मोतीपुर से शहर आने-जाने वाले लोगों को बहुत परेशानी होती थी। लंबे समय तक फाटक खुलने के इंतजार में खड़े कई वाहन सवार हड़बड़ी में अवैधानिक तरीके से पटरी पार करने की कोशिश करते थे। जिससे दुर्घटनाएं होने की भी संभावना बनी रहती थी।

इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखकर शहर वासियों द्वारा लंबे समय से इस अंडर ब्रिज के निर्माण की मांग की जा रही थी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शहर वासियों की इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए मोतीपुर-ममता नगर के बीच पटरी के नीचे अंडर ब्रिज बनाने को मंजूरी दी थी। यह अंडर ब्रिज मार्च 2015 से बनना शुरू हुआ था, जिसका शुभारंभ आज हुआ है।

लोकार्पण समारोह में लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, राजनांदगांव के महापौर श्री मधुसूदन यादव, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख, छŸाीसगढ़ राज्य भण्डार गृह निगम के अध्यक्ष श्री नीलू शर्मा, छŸाीसगढ़ उर्दू अकादमी के अध्यक्ष श्री अकरम कुरैशी, विधायक डोंगरगढ़ श्रीमती सरोजनी बंजारे, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री सचिन बघेल, राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष श्री रमेश पटेल, राज्य महिला आयोग के सदस्य डॉ. रेखा मेश्राम, नगर निगम के सभापति श्री शिव वर्मा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री भरत वर्मा, राजगामी संपदा न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री संतोष अग्रवाल सहित अनेक जन प्रतिनिधि, जिला प्रशासन, रेल्वे एवं सेतु निगम के अधिकारी और बड़ी संख्या में प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *