मुख्यमंत्री के विशेष सचिव डॉ. एस. भारतीदासन ने धमतरी जिले के भटगांव, सारंगपुरी व देवपुर गौठान का किया मुआयना

रायपुर, 08 अक्टूबर 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर छत्तीसगढ़ सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में सर्वाधिक लोकप्रिय सुराजी गांव योजना के अंतर्गत संचालित नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी कार्यक्रम की हकीकत जानने मुख्यमंत्री सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों का लगातार जिलों में दौरा जारी है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री के विशेष सचिव डॉ. एस. भारतीदासन ने आज धमतरी जिले के भटगांव, सारंगपुरी एवं देवपुर गौठानों का निरीक्षण कर वहां समूह की महिलाओं से चर्चा की और उनके द्वारा संचालित आयमूलक गतिविधियांे का जायजा लिया। सारंगपुरी और देवपुर में गोबर की नियमित खरीदी न होने तथा गौठान की गतिविधियों के सुचारू संचालन में बरती जा रही उदासीनता को लेकर विशेष सचिव ने नाराजगी जताई और जनपद पंचायत धमतरी के सीईओ श्री अमित दूबे और सारंगपुरी व देवपुर गौठान के नोडल अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

डॉ. एस. भारतीदासन ने भटगांव गौठान से जुड़ी समूह की महिलाओं को अधिक से अधिक वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन और विक्रय कर स्वावलम्बी बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने भटगांव में महिला समूह के द्वारा लेमनग्रास की खेती और उससे ऑयल और अन्य उत्पादों बनाने की गतिविधियों का मुआयना किया और इसकी सराहना की। भटगांव गौठान परिसर में वर्किंग शेड बनाने प्रत्येक ब्लॉक के दो-दो गौठान में वर्किंग शेड स्थापित करने के निर्देश दिए। गोठान में गोबर खरीदी एवं उससे समूह को अर्जित आय की भी जानकारी ली। समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वे अपनी आयमूलक गतिविधियों जितना अधिक विस्तार देेंगी और विविध उत्पाद तैयार करेंगी, समूह को उतना ज्यादा आर्थिक लाभ होगा। इस मौके पर उन्हांेने वहां पांच एकड़ क्षेत्र में की जा रही लेमनग्रास, एलोवेरा, फूल सहित विभिन्न प्रकार की सब्जियों की खेती का भी अवलोकन किया। कलेक्टर ने बताया कि यहां लेमनग्रास ऑयल की प्रोसेसिंग यूनिट तीन लाख रूपए लागत से स्थापित की गई है, अब तक लगभग 25 लीटर ऑयल निकाला गया है। उन्होंने बताया कि लेमनग्रास ऑयल का बाजार मूल्य 1200 रूपए प्रतिलीटर है।

डॉ. भारतीदासन ने सारंगपुरी और देवपुर गौठान में प्रतिदिन गोबर की खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी भी तरह की उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा एवं जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती प्रियंका महोबिया एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।