नई दिल्ली :भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गुजरात से राज्यसभा में आएंगे। गुजरात में 8 अगस्त को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अमित शाह भी मैदान में उतरेंगे। उनके साथ पार्टी में केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को फिर से गुजरात से लाने का फैसला किया गया है। भाजपा संसदीय बोर्ड ने बुधवार को इस पर मुहर लगा दी।

मध्य प्रदेश के उपचुनाव वाली राज्यसभा सीट से पार्टी ने आदिवासी महिला नेता संपतिया उईके को उम्मीदवार बनाया है। गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों के चुनाव में भाजपा के दो सांसद स्मृति ईरानी व दिलीप पंड्या रिटायर हो रहे हैं।

गुजरात में कुल 11 राज्यसभा सदस्यों में से तीन स्मृति ईरानी, दिलीपभाई पंड्या और कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इसी के साथ राज्य में इसी साल के अंत में विधान सभा चुनाव भी होने हैं।

सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार एवं राज्यसभा सदस्य अहमद पटेल ने भी राज्यसभा के लिए अपना नामांकन भर दिया है। वो लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज कराना चाहते हैं और यही वजह है कि उन्होंने शंकर सिंह वाघेला से भी समर्थन मांगा है जो अब कांग्रेस में नहीं हैं। इस बात के आसार कम ही हैं कि वाघेला के साथ के 11 कांग्रेसी विधायक उन्हें समर्थन देंगे।