नई दिल्लीः आरबीआई के सूत्रों से खबर मिली है कि 200 रुपये के नोट लाने की तारीख तय हो चुकी है. सूत्रों से मिली जानकारी के तहत अगले महीने 200 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे. अगस्त महीने के पहले हफ्ते में लोगों के हाथ में 200 के नये नोट होंगे. इस नोट की छपाई काफी समय से मैसूर में जारी है. जिससे जल्द ही आम लोगों की जेब में 200 रुपये का नया नोट पहुंचेगा. जानकारों की मानें आरबीआई प्रेस में 500 रुपये के नोट की छपाई भी बढ़ा दी गयी है.

इसी महीने ऐसे खबरें आई थीं कि आरबीआई जल्द ही 200 रुपये के नए नोट जारी करेगा. सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय से विचार विमर्श करने के बाद इसी साल मार्च में आरबीआई ने 200 रुपये के नोट छापने का फैसला किया था. 200 रुपये के नये नोट बाजार में लाने से छोटे नोटों की कमी दूर करने की आरबीआई की कोशिश है.

सूत्रों से ये भी जानकारी मिली है कि रिजर्व बैंक को 200 रुपए के नोटों को लेकर एक खास प्रस्ताव भेजा गया है जिसमें कहा गया है कि 200 रुपये के नोट को एटीएम के जरिए बाजार में न लाया जाए. सिफारिशें हैं कि इस नोट को सिर्फ बैंक के जरिए ही देने की सुविधा रखी जाए. इस सुझाव को देने की एक वजह ये है कि देश के सभी ATM को 200 रुपये के हिसाब से बनाने की परेशानी से भी मुक्ति मिल जाएगी.