अम्बिकापुर : नवीन अधोसंरचना निर्माण से मरीजों को मिलेगी बेहतर सुविधा : सिंहदेव

अम्बिकापुर 21 फरवरी 2022: छत्तीसगढ़ शासन के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को राजमाता श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संबद्ध चिकित्सालय अम्बिकापुर में 20 बेड कोविड आईसीयू भवन, एचडीयू एवं एमएनसीयू तथा 1000 एलपीएम क्षमता के आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया । आईसीयू भवन का निर्माण 35 लाख रुपये से तथा 96 लाख रुपये की लागत से एचडीयू एवं एमएनसीयू का निर्माण सीजीएमएससी के द्वारा कराया गया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि 20 बिस्तरीय कोविड आईसीयू तथा एचडीयू एवं एमएनसीयू के निर्माण होने से मरीजों को इस अस्पताल में बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि नवीन अधोसंरचना निर्माण से कोविड के तीसरी लहर के दौरान जो दबाव अस्पताल प्रबंधन पर आया उससे निजात मिलेगी। अब करीब 2400 मरीजों को लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इन अधोसंरचनाओं से आने वाले दिनों में आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था में बेहतर सुधार होगा।

नवीन सिकलसेल प्रबंधन इकाई का उद्घाटन- स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने नवापारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में नवीन सिकलसेल प्रबंधन इकाई का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सिकलसेल के 43 मरीजों को मरीज डायरी का भी वितरण किया गया। उन्होंने इस अवसर पर सिकलसेल बीमारी के उपचार के लिए राज्य शासन की व्यवस्थाओं के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि शासन द्वारा सिकलसेल के मरीजों के ईलाज के निःशुल्क व्यवस्था की गई है । इसके साथ ही आवागमन और खून की भी निःशुल्क व्यवस्था मरीजों के लिए की जाती है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक मरीजों के ईलाज के साथ-साथ शासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं को भी आमजनों को बताएं।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर मूर्ति, चिकित्सा अधीक्षक डॉ लखन सिंह, सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।