अम्बिकापुर को स्वच्छ बनाने में पार्षदों की भूमिका अहम- कलेक्टर संजीव कुमार झा, 48 वार्डो के बीच जल्द ही शुरू होगी स्वच्छता प्रतियोगिता

अम्बिकापुर,कलेक्टर श्री संजीव कुमार एवं नगर निगम आयुक्त श्री विजय दयाराम के ने बुधवार को बलरामपारा एस एल आर एम सेंटर का औचक निरीक्षण किया साथ ही नगर पालिक निगम अम्बिकापुर के डाटा सेन्टर में स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी एवं सफाई व्यवस्था के संबंध में नगर निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों एवं स्वच्छता दीदियों की बैठक ली। उन्होंने बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी प्रोटोकाल अनुरुप निकाय में वर्तमान व्यवस्था एवं प्रोटोकाल में वर्णित प्रावधान अनुरुप गैप का आंकलन अनुसार विषयों पर बिन्दूवार विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने निगम क्षेत्र में जो लोग स्वच्छता दीदियों को कचरा न देकर सड़क या नाली में कचरा फेंकते है उनसे जुर्माना वसूलने के साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण तथा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए संबंधित वार्ड में  पार्षद, समाज प्रमुख, धर्मगुरु, वैद्य, आंगनबाडी कार्यकर्ता, शिक्षक आदि से संपर्क कर लोगों से सफाई कार्य तथा प्रतिदिन स्वच्छता दीदियों को कचरा देने एवं यूजर चार्ज के भुगतान हेतु अपील करें। इसके साथ ही समय-समय पर वार्ड में बैठक कर स्वच्छता पर जरूर चर्चा करें। उन्होंने कहा कि  नगर के  सभी 48 वार्डो के मध्य स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता का आयोजन करें जिससे जनप्रतिनिधियों के साथ आम जन भी अपने-अपने वार्ड की साफ-सफाई के प्रति रुचि लेने लगेंगे। निगम क्षेत्र में गठित समस्त स्व सहायता समूह को प्रेरित कर वार्ड में स्वच्छता संबंधी व्यापक जन-जागरुकता गतिविधि प्रारंभ करें। कलेक्टर ने बड़े व्यवसायिक काम्पलेक्स तथा  बडे़ चिकित्सालयां में यूजर चार्ज का निर्धारण मापदण्ड अनुरुप संग्रह कराने के निर्देश दिये। उन्होंने निगम क्षेत्र के विभिन्न कालोनियों में रेसिडेन्ट वेलफेयर एशोसियेन के साथ बैठक कर स्वच्छता में सहयोग हेतु सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही  नगर के समस्त पेट्रोल पंप में स्थित शौचालयों का पंप संचालक द्वारा व्यवस्थित एवं मापदण्ड अनुरुप रखे जाने हेतु कार्यवाही के निर्देश भी दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री झा ने नगर में प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग पर कार्यवाही करने के साथ-साथ प्लास्टिक, डिस्पोजल आदि के विकल्प हेतु समूहों के माध्यम से उत्पादित कुल्हड, कपडे का झोला, दोना-पत्तल, पेपर बैग, पेपर प्लेट आदि बनाने एवं उचित मूल्य पर बाजार में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के  निर्देश दिये। उन्होंने नगर के समस्त शासकीय कार्यालयों,बैक,शासकीय एवं निजी विद्यालय, महाविद्यालयों एवं चिकित्सालय में संस्थान के नोडल अधिकारी नियुक्त करने एवं नोडल अधिकारी को स्वच्छ कार्यालय संबंधी मापदण्ड उपलब्ध कराने कहा।

बैठक के उपरांत कलेक्टर श्री झा ने बलरामपारा एस.एल.आर.एम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वच्छता दीदियों से केन्द्र से संबंधित चर्चा की। केन्द्र में जगह की कमी होने से कार्य प्रभावित होने की समस्या के निराकरण के लिए उन्होंने सेन्टर में अतिरिक्त निर्माण तथा अन्य केंद्रों में भी आवश्यक मरम्मत कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही स्वच्छता दीदीयों को अतिरिक्त मैनुअल रिक्शा एवं वर्दी आदि समय-समय पर प्रदान करने के निर्देश दिये।

बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री विजय दयाराम के, निकाय के समस्त अभियंता, स्वच्छता निरीक्षक, समस्त एस.एल.आर.एम केन्द्र की प्रभारी स्वच्छता दीदी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।