मोदी ने भाजपा को स्वर्णकाल में पहुंचाया : अमेरिकी थिंकटैंक

वाशिंगटन । अमेरिका भी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कायल है। भारतीय-अमेरिकी थिंकटैंक ने तो यहां तक भविष्यवाणी कर दी है कि भारत में 2019 में भी भाजपा की सरकार बनेगी। साथ ही भाजपा राज्यों में भी अपने आधार मजबूत करती जा रही है। थिंकटैंक ने बिहार में भाजपा के जदयू के साथ मिलकर दोबारा सरकार बनाने को भाजपा का स्वर्णकाल करार दिया है और इसका श्रेय नरेंद्र मोदी को दिया है।

कानेगी एंडॉमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस में साउथ एशिया प्रोग्राम के निदेशक मिलन वैष्णव ने एक आलेख में लिखा है कि नए बदलाव इस बात का संकेत हैं भाजपा उस देश में राजनीति के आकर्षण का केंद्र बनती जा रही है जो अब तक कांग्रेस की नेहरू-गांधी वंश परंपरा से नियंत्रित रही है। वैष्णव के अनुसार भाजपा की ताकत बढ़ने से राजनीतिक व नीतिगत स्थिरता तो आई है लेकिन इससे भारतीय लोकतंत्र को भी खतरा बढ़ा है।

वैष्णवी ने कहा है कि कारोबार बढ़ाने वाली नीतियों, राष्ट्रवादी बयानों व युवाओं की सोच को प्रतिबिंबित करने वाली अपील के दम पर मोदी ने अपनी पार्टी को लोस चुनाव में ऐतिहासिक विजय दिलाई। तीन दशकों में पहली बार किसी पार्टी को आम चुनाव में बहुमत मिला। इसे भाजपा का स्वर्णिम युग कहा जा सकता है। भाजपा की तेजी ने उसके लिए अभूतपूर्व अवसरों के द्वार खोले हैं।

बिहार में गठबंधन दल के साथ सत्तासीन होने से भाजपा को राज्यसभा में भी बहुमत मिल सकता है। हालांकि यह 2018 के अंत तक ही संभव है। वैष्णव ने यह भी लिखा है कि भाजपा बीते हुए समय से सबक लेते हुए और बेहतर कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *