कलेक्टर शर्मा के मार्गदर्शन में जारी है जाति प्रमाण पत्र अभियान, हर सप्ताह बन रहे 600 से ज्यादा स्थायी प्रमाण पत्र

जिले में जुलाई से अब तक 36 हजार से अधिक हितग्राहियों के बनाए गए जाति प्रमाणपत्र’

कोरिया 25 फरवरी 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में जिले में जाति प्रमाणपत्र अभियान सुचारू रूप से जारी है।छात्र जीवन में अध्ययन के दौरान और इसके बाद रोजगार व स्वरोजगार में वंचित वर्ग के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता के रूप में चिन्हित जाति प्रमाण पत्र को कोरिया जिले में विशेष प्राथमिकता के आधार पर लिया गया है। राज्य शासन के मंशा अनुसार जिले में नियमों के अनुसार जाति प्रमाणपत्र बनाए जा रहे हैं। इस संबंध में हर साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर द्वारा प्रत्येक विकासखण्ड की समीक्षा कर प्रगति की जानकारी भी ली जाती है।
’अब तक 36 हजार से अधिक जाति प्रमाणपत्र किए गए जारी’
जिले में जुलाई माह से अब तक 36 हजार 846 जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं। जारी प्रमाणपत्रों में 28 हजार 93 अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 8 हजार 753 वंचित लोगों को लाभ मिला है। इसमें विकासखण्ड सोनहत में 2 हजार 919, विकासखण्ड बैकुण्ठपुर में 7 हजार 102, विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ में 7 हजार 9, विकासखण्ड भरतपुर में 10 हजार 472, विकासखण्ड खड़गवां में 9 हजार 344 लोगों के प्रमाणपत्र बनाए गए। उल्लेखनीय है कि हर सप्ताह लगभग 600 स्थायी प्रमाण पत्र बनाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में बीते 1 सप्ताह में ही 566 हितग्राहियों को स्थायी जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं।
’15 जनवरी से अब तक 3 हजार 484 लोगों को मिले प्रमाणपत्र’
कलेक्टर के निर्देश एवं मार्गदर्शन में 15 जनवरी से अब तक जिले में 3 हजार 484 जाति प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं। जिले की विशेष पिछड़ी जनजातियों एवं अन्य पिछड़ी जातियों के हित को प्राथमिकता देते हुए कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देश पर पूरे जिले में जाति प्रमाणपत्र जारी करने हेतु प्रशासनिक अमला कार्यरत हैं। जिसके परिणामस्वरूप इस अवधि में 2 हजार 402 अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा 1 हजार 82 अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के प्रमाणपत्र बनाए गए हैं।़