वाशिंगटन : परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद करने से उत्तर कोरिया के इनकार की वजह से अमेरिका बेहद नाराज है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि उत्तर कोरिया का रवैया बेहद गैर जिम्मेदाराना है, उसे अब जवाब देना ही होगा।

हेली ने ‘फॉक्स न्यूज’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय अब उत्तर कोरिया से डरने वाला नहीं है। अभी जो भी हो रहा है उससे हम सभी को चिंतित होना चाहिए। अब उत्तर कोरिया देख सकता है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय एकजुटता के साथ खड़ा है।

उन्होंने कहा कि चीन और रूस ने भी इस मसले पर मुंह नहीं मोड़ा है। सुरक्षा परिषद के सभी सदस्य और अंतरराष्ट्रीय समुदाय का कहना है कि अब बहुत हो चुका। उत्तर कोरिया को रोकना ही होगा। हेली ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय यह बताने के लिए जमीनी काम कर रहा है कि हम अब तुम्हें यह सब करते हुए और नहीं देखेंगे।

उत्तर कोरिया डराने जा रहा है लेकिन हम उससे डरने वाले नहीं है। हेली ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाए जाने संबंधी प्रस्ताव के पक्ष में वोटिंग के लिए रूस और चीन की प्रशंसा भी की।