टोक्यो : जापान सरकार ने पड़ोसी देश उत्तर कोरिया के आक्रामक रुख़ को देखते हुए देश में हाई अलर्ट की घोषणा कर दी है. उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह अमरीकी पैसेफ़िक क्षेत्र के द्वीप गुआम में मिसाइल हमले पर विचार कर रहा है. जापान की सरकारी न्यूज़ एजेंसी क्योडो के मुताबिक जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनदडेरा ने इस मसले पर पत्रकारों से बात की.

ओनदडेरा ने कहा, “उत्तर कोरिया की ओर से सामने आ रहा ख़तरा अब इस हद तक पहुंच गया है कि हमें हमेशा चौकन्ना रहना पड़ेगा और सुनियोजित ढंग से नजर रखनी पड़ेगी कि क्या उत्तर कोरिया के पास ऐसा हथियार है या वह ऐसा हथियार जल्द ही हासिल कर लेगा.”

जापान की सरकार ने हाल ही में सुरक्षा से जुड़ा श्वेतपत्र जारी किया है. इसमें इस बात को स्वीकार किया गया है कि उत्तर कोरिया के पास पहले से ही छोटे परमाणु हथियार हैं और इन्हें लंबी दूरी की मिसाइलों में फ़िट किया जा सकता है.

जापान के एक मंत्री ने कहा है कि जैसा कि रिपोर्ट कहती है, इस बात का कोई शक नहीं है कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों ने एक नया ख़तरा पैदा कर दिया है.

दक्षिण कोरिया के एक सैन्य अधिकारी ने बताया है कि पिछले हफ़्ते अमरीकी बमवर्षक जहाज बी 1 बी लैंसर्स ने दक्षिण कोरिया के ऊपर उड़ान भरी थी.उन्होंने बताया कि ये विमान अमरीकी-दक्षिण कोरिया सयुंक्त वायुसेना अभ्यास के तहत कोरियाई प्रायद्वीप पर तैनात थे.ऐसा माना जा रहा है कि ये बमवर्षक विमान अमरीका के गुआम द्वीप से उड़कर आ रहे हैं.

इसी बीच, उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को धमकी देते हुए कहा है कि अगर दक्षिण कोरिया ने जल्द ही अमरीकी की तरह व्यवहार करना बंद नहीं किया तो उसके लिए अस्तित्व बचाने का खतरा पैदा हो जाएगा.