एल आई सी का आई पी ओ जारी होने पर बीमाकर्मी हड़ताल पर जायेंगे

रायपुर।” एल आई सी का आई पी ओ भारत के सबसे शक्तिशाली वित्तीय संस्थान के निजीकरण की ओर बढ़ाया जा रहा पहला कदम है। इसका व्यापक विरोध देश भर में किया जा रहा है। आई पी ओ जिस दिन जारी होगा, उसी दिन देश व्यापी हड़ताल के माध्यम से इसका विरोध किया जायेगा। इसके साथ ही 28 व 29 मार्च 2022 की 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की प्रस्तावित हड़ताल को भी बीमा कर्मचारी पुरजोर रूप से सफल बनाकर सार्वजनिक उद्योगों के अंधाधुंध निजीकरण का भी विरोध करेंगे।

“रायपुर डिविजन इंश्योरेंस इंप्लाईज यूनियन के 50 वे वार्षिक अधिवेशन का उद्घाटन करते हुए यह बात काम श्रीकांत मिश्रा ने कही। काम श्रीकांत मिश्रा आल इंडिया इंश्योरेंस एम्पलाईज एसोसिएशन के महासचिव है। सम्मेलन स्थल दूधा धारी सत्संग भवन में आयोजित विशाल खुले सत्र को ए आई आई ई ए के अध्यक्ष काम वी रमेश, उपाध्यक्ष काम बी सान्याल एवं संयुक्त सचिव धर्मराज महापात्र ने संबोधित करते हुए मोने टाई जेशन पाईप लाईन के नाम पर राष्ट्रीय संपतियों की अंधाधुंध नीलामी की नीतियों की कड़ी आलोचना की।

अधिवेशन की स्वागत समिति के अध्यक्ष प्रख्यात चिकित्सक डाॅ बिप्लव बंदोपाध्याय ने शहर की आम जनता की ओर से प्रतिनिधियों व जन समूह का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि बढ़ते जन आंदोलनों को रोकने मोदी सरकार संप्रदायिकत्ता के आधार पर विभाजन और दमन दोनों का सहारा ले रही है। आज इसके पूर्व समूचे मंडल से आये हुए सैकड़ो बीमा कर्मियों ने जंगी रैली निकालकर केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियों का प्रतिवाद किया व आम जनता से अनुरोध किया कि निजीकरण के हमले से एल आई सी को बचाने आगे आये। रैली में छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध राउत नाचा भी प्रस्तुत किया गया था। रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी संपन्न हुए।

आर डी आई ई यू के महासचिव काम सुरेंद्र शर्मा ने जानकारी दी है कि 27 व 28 फरवरी को अधिवेशन का प्रतिनिधि सत्र जारी रहेगा, जिसमे उद्योग व संगठन के मुद्दों पर व्यापक चर्चा कर नई कार्यनीति तय की जायेगी। जारी विज्ञप्ति में जानकारी दी गई है कि संगठन के 50 वे अधिवेशन पर निकाले गये 2 संघर्ष जत्थे समूचे मंडल में व्यापक प्रचार, पर्चा वितरण व नुक्कड़ सभाये करते हुए आज सुबह रायपुर पहुंचे, जहाँ उनका पुरजोर स्वागत किया गया। इन दोनों जत्थो ने हजारो पर्चे बाँटकर रास्ते में बड़े पैमाने पर सघन जन संपर्क करते हुए एल आई सी के निजीकरण के खतरे से आम जनता को आगाह किया है। आज खुले सत्र में बीमाकर्मियो के साथ बडी संख्या मे शहर के बुद्धिजीवी, ट्रेड यूनियन कार्यक्ताओ व आम जनता ने शिरकत की।