कलेक्टर द्वारा साप्ताहिक समीक्षा का असर, 1 सप्ताह में ही जिले में 201 बंटवारा, 455 अविवादित नामांतरण के प्रकरण का निराकरण समय सीमा की बैठक सम्पन्न

कोरिया 8 मार्च 2022/साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा द्वारा राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की जा रही है। निरन्तर समीक्षा के परिणामस्वरूप 1 सप्ताह के भीतर ही सकारात्मक प्रगति देखने को मिली है। बीते 1 सप्ताह में ही जिले में 201 बंटवारा किये गए हैं और 455 अविवादित नामांतरण के प्रकरण का निराकरण किया गया है। कलेक्टर ने बैठक में राजस्व अधिकारियों को यह प्रगति बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित किया। ऑनलाइन आंकड़ों के आधार पर जिले में समय सीमा के बाहर डायवर्सन का एक भी प्रकरण लंबित नहीं है। कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण पर चर्चा करते हुए समय सीमा से बाहर विवादित नामांतरण के निराकरण के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
वैक्सीनशन ड्राइव को फिर सक्रिय करने के निर्देश – कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीनशन ड्राइव में सक्रियता लाते हुए शेष टीकाकरण को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने प्रीकॉशन डोज़ के प्रति भी जागरूक कर टीकाकरण करने कहा। सीएचसी मनेन्द्रगढ़ में सोनोग्राफी मशीन के शुरुआत की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र आने वाले मरीजों को सोनोग्राफी की सुविधा का शतप्रतिशत लाभ मिले। उन्होंने कहा कि सप्ताह में दिन एवं समय निर्धारित कर मरीजों को इसकी जानकारी दें और इस व्यवस्था को बनाये रखना भी सुनिश्चित करें।
शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मनेन्द्रगढ़ में एमएमयू से इलाज, जल्द बैकुंठपुर में भी मिलेगी सुविधा – बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत नगरपालिका मनेन्द्रगढ़ में भी एमएमयू के ज़रिए इलाज की जानकारी ली। आयुक्त नगरनिगम चिरमिरी ने बताया कि जिले में नगरनिगम चिरमिरी में मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं को लोगों तक सहज उपलब्ध बनाया गया है। अब नगरपालिका मनेन्द्रगढ़ में भी एमएमयू के ज़रिए इलाज की सुविधा पहुचेंगी। इसके साथ ही जल्द ही बैकुंठपुर नगरीय निकाय में भी मोबाइल मेडिकल यूनिट की सुविधा लोगों को मिलेगी।
एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान के त्रुटिरहित क्रियान्वयन के सख्त निर्देश –
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार से जिले में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान का शुभारंभ किया गया है। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को त्रुटिरहित अभियान के क्रियान्वयन के सख्त निर्देश दिये हैं। और सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भी अपने क्षेत्र में सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए जिससे शुद्ध आंकड़े मिल सके।
इसी तरह कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की प्रगति, गोधन न्याय योजना की प्रगति, स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी, राजीव युवा मितान क्लब सहित विभिन्न शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।