ब्रिक्स शिखर बैठक में शामिल होने मोदी आज चीन रवाना होंगे

नई दिल्ली। दो दिनों तक चलने वाली ब्रिक्स बैठक भारतीय कूटनीति के हिसाब से काफी गहमा गहमी वाली रहेगी। इन दो दिनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रिक्स के सदस्य पांच देशों के साथ कुल नौ देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। मोदी रविवार को देर शाम चीन में होने वाले ब्रिक्स देशों की नौंवी शिखर बैठक में शामिल होने के लिए रवाना होंगे। शनिवार को उन्होंने अपने फेसबुक वाल पर ब्रिक्स के साथ ही म्यांमार यात्रा के बारे में जानकारी दी है। मोदी ने इस बात के संकेत दिए हैं कि उनकी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी मुलाकात होगी। विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले ही अपनी ब्रीफिंग में इस बारे में साफ तौर पर नहीं बताया था।

मोदी ने कहा है कि वह ब्रिक्स सम्मेलन में नौ देशों के प्रमुखों से मिलने की प्रतीक्षा कर रहा हूं। वैसे वे किन देशों के प्रमुखों से मिलेंगे, इसका विवरण नहीं दिया है लेकिन माना जा रहा है कि इसमें चीन, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के प्रमुखों के अलावा चीन की तरफ से आमंत्रित कुछ मेहमान देशों के प्रमुख भी शामिल होंगे। मेहमान देशों थाईलैंड, मिस्त्र, मैक्सिको और ताजिकिस्तान भी शामिल हैं। मोदी ने कहा है कि वह पिछले वर्ष गोवा में हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लिए गए फैसलों और बनी समितियों को सकारात्मक तौर पर आगे ले जाया जाएगा।

मोदी ने यह स्पष्ट किया है कि चीन के नेतृत्व में ब्रिक्स संगठन को और मजबूत बनाने का काम किया जाएगा। दो महीने तक डोकलाम विवाद के समापन के बाद मोदी की तरफ से चीन की तारीफ करने का अपना महत्व है।पीएम मोदी ने यह भी संकेत दिया यह है कि भारत ब्रिक्स के तहत लिए जाने वाले आर्थिक संबंधों को पूरा समर्थन देगा। चीन में मोदी ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में ब्रिक्स देशों के बीच आर्थिक रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए चार प्रपत्र पेश किये जाने हैं। मोदी ने अपनी म्यांमार यात्रा का एजेंडा भी सामने रखा है। उन्होंने बताया कि आतंक के खिलाफ सहयोग के अलावा कारोबारी व निवेश बढ़ाने पर भी उनका जोर होगा। उनकी यात्रा से भारत व म्यांमार के द्विपक्षीय रिश्तों का नया रोडमैप बनने की बात कही जा रही है। मोदी पहली बार आधिकारिक द्विपक्षीय यात्रा पर म्यांमार जा रहे हैं। मोदी वहां भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *