नई दिल्ली। अगर आप एटीएम से 200 रुपए का नोट निकालने की सोच रहे हैं, तो अभी इंतजार करना प़़डेगा। माना जा रहा है कि इस नोट को पहुंचने और एटीएम से निकलने में तीन महीने तक का समय लग सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने हफ्तेभर पहले ही 200 रुपए के नोट जारी किए हैं। अभी एटीएम को इन नए नोटों के लिए तैयार किया जाना है।

एटीएम को खास आकार-प्रकार के नोटों के लिए तैयार किया जाता है। इनमें कोई नया नोट डालने के लिए उसके हिसाब से बदलाव करना प़़डता है। यह एक लंबी प्रक्रिया है। अभी आरबीआई की ओर से सभी बैंकों को 200 रुपए के नोट की खेप भी नहीं पहुंची है। कुछ बैंकों ने अपनी एटीएम कंपनियों को मशीनों में नए नोट के लिए टेस्टिंग का निर्देश दे दिया है। इससे पहले पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपए के नए नोटों के लिए एटीएम में बदलाव करके उन्हें इनके लायक बनाया गया था।

केंद्रीय बैंक ने 200 के नोट जारी करते हुए कहा था कि इनकी आपूर्ति जल्द शुरू हो जाएगी। अलबत्ता इस संबंध में किसी समयसीमा का जिक्र नहीं किया था। एटीएम निर्माण से जु़डी कंपनियों का कहना है कि उन्हें अभी तक रिजर्व बैंक की तरफ से दो सौ रपए के नए नोटों के लिए मशीन में बदलाव करने के बारे में कोई निर्देश नहीं मिला है। 200 रुपए नोट का आकार काफी अलग है। कुछ बैंकों ने शुरआती जानकारी के आधार पर इनके हिसाब से एटीएम टेस्टिंग के लिए कहा है। देशभर में करीब 2.25 लाख एटीएम में इस नए नोट के लिए बदलाव किया जाना है।