पटना : सृजन घोटाले की जांच सीबीआई को ट्रांसफर होने तक इससे जुड़े 75 बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया है. ये सभी खाते दर्जन भर सरकारी और निजी बैंकों में मौजूद हैं. इनमें कुछ खाते ही बेनामी हैं, लेकिन कुछ से बेहद अहम सुराग जुड़े हुए हैं.

आयकर विभाग ने इस घोटाले से जुड़े इन सभी संदिग्ध बैंक खातों की जांच शुरू कर दी है. आयकर विभाग मुख्य रूप से इस पहलू की जांच कर रहा है कि सृजन के बैंक खातों से अवैध रूप से इन बैंक खातों में ट्रांसफर हुए रुपये किन-किन के पास गये हैं. किन-किन लोगों तक ये रुपये पहुंचे हैं या सही मायने में कौन-कौन लोग लाभांवित रहे हैं? किन-किन लोगों के बैंक एकाउंट से पैसे आये और गये हैं?

इन एकाउंट से रुपये किस स्तर तक नीचे ट्रांसफर हुए हैं? इन तमाम बातों की गहन जांच की जा रही है. विभागीय सूत्रों के अनुसार, इन सभी संदिग्ध खातों से हुए लेन-देन के मामलों की गहन जांच में कई बड़े और नामचीन लोगों के भी नाम सामने आयेंगे. कुछ मामलों में इन खातों से सीधे पैसे कई सफेदपोशों के बेहद करीबी या इनके परिवार वालों के एकाउंट में रुपये ट्रांसफर हुए हैं.

एक से अनेक के पास कई लेयर में ट्रांसफर हुए पैसे

अब तक हुई इओयू और केंद्रीय एजेंसी की शुरुआती जांच में यह बात सामने आयी है कि तमाम संदिग्ध बैंक खातों से रुपये कई लेयर में ट्रांसफर हुए हैं. पैसे कई चरणों में सृजन के बैंक खातों से इनमें आये और गये भी हैं.

इतना ही नहीं, ये रुपये इन खातों से कई चरणों में निकल कर कई अन्य लोगों के एकाउंट में गये. इसके बाद कुछ एकाउंट से फिर से ट्रांजैक्शन होकर कई दूसरे एकाउंट में गये हैं. कुछ एकाउंट से रुपये सृजन के एकाउंट में भी आये हैं. ट्रांसफर हुए रुपये के सभी लेयर की जांच चल रही है.