जियोनई दिल्ली : रिलायंस जियो ने औसत मासिक डेटा स्पीड में जुलाई में बाजी मारी है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मंगलवार के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। ट्राई की तरफ से किए गए डेटा स्पीड टेस्ट में रिलायंस जियो सबसे आगे रही। इस मौके पर एक अन्य खास बात यह है कि जियो ने मंगलवार (5 सितंबर) को देश भर में अपनी व्यवसायिक सेवाओं का एक साल पूरा कर लिया।

औसत डेटा स्पीड के मामले में ट्राई के स्पीड चार्ट पर लगातार सात महीनों से जियो शीर्ष पर है। जबकि पहले से मौजूद कंपनियां भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया उससे इस मामले में पिछड़ गई हैं। जुलाई में जियो की डाउनलोड स्पीड 18.331 एमबीपीएस रही है, जबकि एयरटेल की उससे लगभग आधे से भी कम स्पीड थी। एयरटेल 9.266 एमबीपीएस की स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर रही, आइडिया सेलुलर की 8.833 एमबीपीएस और वोडाफोन इंडिया की स्पीड 9.325 एमबीपीएस रही।

सबसे ज्यादा उपयोग होता है जियो

जियो ने मुफ्त वॉयस कॉल के साथ एक साल पहले भारतीय दूरसंचार बाजार में कदम रखा था। सूत्रों के मुताबिक, देश में मोबाइल डेटा उपभोग पिछले एक साल में 20 करोड़ जीबी से बढ़कर 150 करोड़ जीबी हो चुका है। सूत्रों ने कहा कि इनमें से जियो के नेटवर्क पर हर महीने 100 करोड़ जीबी डेटा का उपभोग होता है। सूत्र ने बताया, “जियो नेटवर्क पर अन्य सभी दूरसंचार कंपनियों की खपत को मिलाकर की गई खपत का पांच गुना ज्यादा डेटा खपत होता है।” जियो ने साल 2016 के पांच सितंबर से सभी 22 सर्किल में दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत की थी।