रांची: रघुवर सरकार के 1000 दिन पूरा होने के मौके पर राज्य की कई महत्वपूर्ण सड़कों और पुलों का शिलान्यास कराया जायेगा. योजनाअों की सूची तैयार करायी जा रही है. केंद्रीय सड़क, परिवहन व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी के हाथों योजनाअों के शिलान्यास पर विचार किया जा रहा है. इसके तहत एनएचएआइ की सड़कों का शिलान्यास कराया जायेगा.

फिलहाल एनएचएआइ की तीन पड़ी परियोजना रांची-बिजुपाड़ा, बिजुपाड़ा-कुड़ू और पिस्का मोड़-पलमा के फोर लेन का काम किया जाना है. इन योजनाअों का टेंडर भी हो गया है. अब इस पर काम शुरू कराना है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री से शिलान्यास करा कर इसका काम शुरू कराया जायेगा.

राजधानी से सटी दो योजनाअों के भी शिलान्यास की तैयारी : राजधानी से सटी दो अन्य बड़ी योजनाअों के शिलान्यास की तैयारी कर ली गयी है. इसके तहत रुक्का के पास स्वर्णरेखा नदी के ऊपर पुल का निर्माण कराया जायेगा. इसका करीब 7.5 किमी लंबा एप्रोच रोड बनाया जायेगा. इसकी लागत करीब 36 करोड़ की है. लंबे समय से इस योजना की प्रतीक्षा की जा रही थी.

पुल बनने से रुक्का से लोग सालहन, गोंदलीपोखर की अोर जा सकेंगे. नदी में पानी बढ़ जाने की वजह से लोगों का आना-जाना मुश्किल था. इसके बन जाने से लोगों को बड़ी राहत होगी. रांची-गुमला रोड (एनएच 23) व रांची-डालटनगंज मार्ग (एनएच 75) के बीच रिंग रोड से सटे इलाके से भी सड़कों का जाल बिछाना है. इसके तहत दलादली चौक से प्रेमनगर, हाजी चौक से ब्रांबे व बिजुलिया चौक से महादेव टंगरा तक सड़क बनायी जायेगी. करीब 51 करोड़ की लागत से इस सड़क का निर्माण कराना है. इसका भी शिलान्यास होना है.