सिरसा। यहां डेरा सच्‍चा सौदा में पहले दिन का सर्च ऑपरेशन चातम हाे गया है। अब यह शनिवार सुबह को दोबारा शुरू होगा। पूरे डेरे को अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस ने अभी भी अपने कब्‍जे में लिया हुआ है। पहले दिन के ऑपरेशन के दौरान कई राज सामने आए। इस दौरान संदिग्‍ध हालत में पांच लड़के मिले।

इनमें से दाे नाबालिग बच्‍चों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया व अन्‍य तीन को पुलिस ने अपनी निगरानी में रखा है। इसके अलावा डेरे में कंट्राेल रूम और तीन कमरों को सील किया। भारी संख्‍या में नई और पुरानी करंसी बरामद हुई। डेरे द्वारा चलाई जा रही प्‍लास्टिक करंसी भी बरामद हुई। डेरे की फार्मेसी में भारी मात्रा में बिना लेबल की दवाएं मिलीं।

सर्च आॅपरेशन के दौरान गुरमीत राम रहीम की गुफा सहित पूरे डेरे में गहन जांच की गई। शाम को उत्‍तराखंड के रुड़की से फाेरेंसिक टीम को भी बुलाया गया। कई हार्ड डिस्क और कंप्यूटर कब्‍जे में लिए गए। पहले दिन का सर्च ऑपरेशन शाम सात बजे बंद कर दिया गया। अब यह शनिवार सुबह सात बजे शुरू होगा।

पहले दिन सर्च ऑपरेशन के दौरान डेरा में भारी संख्‍या में पुरानी करंसी जब्‍त की गई। डेरा के पास मार्केट में डेरा सच्‍चा सौदा की प्‍लास्टिक करंसी भी मिली। डेरा के अंदर कंट्रोल रूम और तीन कमरे सील किए गए हैं।

एक वॉकी टाकी भी जब्‍त किया गया। अंदर खोदाई अौर तोड़फोड़ के भी संकेत मिले हैं। इसके लिए जेसीबी भी बुलाई गई। पूरे सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी भी की गई है। इसके लिए 60 फोटाग्राफर व वीडियोग्राफर लगाए गए हैं।

जनसंपर्क विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर सतीश मेहरा ने बताया कि डेरा की फार्मेसी में बिना ब्रांड और बिना लेबल वाली दवाएं भी काफी मात्रा में मिलीं। बिना नंबरों की एक आेबी वैन और लक्‍सेस कार भी बरामद की गई है। इन्‍हें थाने लाया गया। डेरे में कई जगह पुराने और नई करंसी बरामद हुई।

इससे पहले शुक्रवार सुबह सर्च अॉपरेशन के लिए सबसे पहले बुलेटप्रूफ वाहनों में अर्द्धसैनिक बलों के जवान अंदर गए और उसके बाद स्‍वैट कमाडों व पुलिस की टीमें डेरे में गईं। सर्च ऑपरेशन में 50 टीमें जुटी रहीं।

इसके अलावा 10 टीमों को रिजर्व रखा गया है। सेना की चार कंपनियां डेरा के बाहर सुरक्षा को संभाल रही हैं। हाई कोर्ट द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर रिटायर्ड जज एकेएस पंवार पूरे ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं। पहले दिन अॉपरेशन की शुरूआत सुबह सवा सात बजे नए डेरे से हुई।

इसके साथ ही पूरे क्षेत्र में गहमागहमी का माहौल है। पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच घुड़सवार पुलिस चक्‍कर लगा रही है। डेरे से दूर सतनाम शाह चौक पर मीडिया का जमावड़ा लगा रहा।