नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को बताया कि कराकस, हवाना, जॉर्जटाउन और पोर्ट ऑफ स्पेन में भारतीय दूतावासों ने वहां मौजूद सभी भारतीयों के सुरक्षित होने की खबर दी है. तूफान इरमा ने कैरेबियाई द्वीपों और उसके आसपास के इलाकों में भारी तबाही मचाई है.

कैरेबियाई द्वीपों पर तूफान के कारण कम से कम 19 लोग मारे गए हैं और हजारों घर तहस-नहस हो गए हैं. तूफान कल ही क्यूबा के कामुई आर्किपिलाजो पहुंचा था.

सुषमा ने ट्वीट किया, ‘‘तूफान इरमा — कराकस (वेनेजुएला की राजधानी), हवाना (क्यूबा की राजधानी), जॉर्जटाउन (केमैन द्वीप) और पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद एवं टोबैगो) में हमारे दूतावासों ने वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों के सुरक्षित होने की खबर दी है.’’ इससे पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भीषण तूफान इरमा से मची तबाही के मद्देनजर वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है और अमेरिका, वेनेजुएला, फ्रांस तथा नीदरलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों के संपर्क में है.

मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि चार देशों में भारतीय दूतावास प्रभावित भारतीयों को सहायता प्रदान करने के लिए स्थानीय सरकारी अधिकारियों के संपर्क में है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारतीयों के लिए आपात स्थिति में संपर्क के उद्देश्य से टेलीफोन नंबर भी ट्वीट किए जो इस प्रकार हैं : भारतीय दूतावास, वेनेजुएला (+584241951854 / 4142214721 ), नीदरलैंड ( +31247247247 ), फ्रांस (0800000971 ).