अम्बिकापुर : मैनपाट में विकास को आगे बढ़ाने महोत्सव से मिल रही तेज गति : भगत

मैनपाट महोत्सव का हुआ रंगारंग शुभारंभ

अम्बिकापुर 11 मार्च 2022 : छतीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत के मुख्य आतिथ्य में तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव का रंगारंग शुभारंभ 11 मार्च को हुआ। सर्वप्रथम अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित किया गया तथा राज्य गीत के साथ महोत्सव के शुभारंभ की घोषणा की गई। शुभारंभ के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों की भी आगाज हुई।समारोह को सबोधित करते हुए मंत्री भगत ने कहा कि मैनपाट महोत्सव की भव्यता और आकर्षण दिनों दिन बढ़ती जा रही है है। यह महोत्सव केवल पर्यटन और मनोरंजन के लिए ही नहीं है बल्कि इससे मैनपाट के विकास को गति देने के लिये आयोजित होता है।

मैनपाट महोत्सव विकास के नये मॉडल की अवधारण को परिलक्षित करती है। यही कामना है कि यह आयोजन होते रहे और मैनपाट विकास के रास्ते पर आगे बढता रहे। पर्यटको की सुविधा के लिए आने वाले समय मे मैनपॉट में हवाई पट्टी बनेगा जिसे हवाई मार्ग से भी आना-जाना होगा। भगत ने कहा कि मैनपाट महोत्सव की शुरुआत छोटे रूप से हुआ था जो आज इसकी भव्यता और प्रसिद्धि में कई गुना वृद्धि हो गई है। मैनपाट में तिब्बती, यादव,आदिवासी सहित अन्य वर्ग को लोग आपसी भाईचारे के साथ रहते है।इसी प्रकार की भाई चारे की बदौलत ही यहां शांति और सुकून है। मैनपाट अपने प्राकृतिक सुंदरता और जलवायु से जाना जाता है। इस सुंदरता को बनाये रखने के लिए पेड़ो को बचाना जरूरी है। हमारी सरकार विकास की गति को आगे बढ़ाने निरंतर प्रयास कर रही है।

लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ने कहा कि क्षेत्रवासी महोत्सव का भरपूर आनंद उठाएंगे। आने वाले समय में मैनपाट की भव्यता और बढती जाएगी। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि मैनपाट महोत्सव में इस बार प्रदेश और देश के नामचीन कलाकारों की प्रस्तुति होगी वहीं सरगुजिहा संस्कृति और विभागीय योजनाओं से संबंधित स्टाल भी लगाए गए हैं जो सैलानियो को आकर्षित करेंगे। इसके साथ ही पहाड़ी कोरवा सम्मेलन , एडवेचर स्पोर्टस, कुश्ती का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर छतीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, छत्तीसगढ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदिप जुनेजा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला खेस्स, छत्तीसगढ गौ सेवा आयोग के सदस्य अटल यादव, कमिश्नर जी आर चुरेन्द्र, पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव, पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले, मुख्य वन संरक्षक अनुराग श्रीवास्तव, जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह सहित अन्य जन प्रतिनिधि, अधिकारी एवं बड़ी संख्या में पर्यटक उपस्थित थे।