ग्राम पंचायत उजियारपुर से राधारमननगर तक 6.5 किमी पहुंच मार्ग निर्माण कार्य बजट में शामिल, ग्रामीणों को जरूरी सुविधाओं के लिए लंबी दूरी तय करने से मिलेगी मुक्ति

कौड़िया नदी पर पुल निर्माण भी बजट में, बारहमासी आवागमन की सुविधा से जुड़ेंगे गांव
ग्रामीणों ने बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने पर शासन के प्रति जताया आभार

कोरिया 12 मार्च 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बजट 2022-23 में विकास कार्यों की सौगात प्रदेशवासियों को दी है जिसमें सड़क निर्माण मुख्य रूप से शामिल है। सड़कें, जहां गांव को शहर से जोड़ती है, वहीं सड़क के रास्ते स्वास्थ्य सुविधाएं, रोजगार के अवसर, शिक्षा की सरल उपलब्धता, और तकनीकें गांव तक पहुंच पाती हैं। अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंच सके, इस मंशा से कोरिया जिले में सड़क निर्माण की स्वीकृति के तहत विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत उजियारपुर से गांव राधारमननगर को सड़क के माध्यम से जोड़ा जायेगा। 6.5 किलोमीटर लंबाई की इस सड़क के निर्माण से दुर्गम गांव राधारमननगर सीधे मुख्य मार्ग से जुड़ जायेगा। इससे ग्रामीणों को आवागमन में सीधे-सीधे दूरी आधी हो जायेगी। सड़क निर्माण से ग्रामीणों को शिक्षा के लिए स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र की सुविधा तक पहुंच आसान हो जायेगी। बजट में इस सड़क के निर्माण के लिए 3 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है।
पंचायत सचिव ने बताया कि आदिवासी बहुल ग्राम राधारमननगर ग्राम पंचायत सोनवर्षा का आश्रित ग्राम है। यहां विशेष पिछड़ी जनजाति पंडो जनजाति के लोग भी निवासरत हैं। गांव से पंचायत तक आवागमन के लिए लगभग 5 किमी एक पगडंडी रास्ता है, जिसपर पैदल या साईकल के ज़रिए जाया जा सकता है। सीधे पहुंच मार्ग निर्माण से ग्रामीणों को पंचायत मुख्यालय पहुंचने में सहूलियत होगी।
ग्राम राधारमननगर निवासी श्री सोना लाल पंडो ने बताया कि राधारमननगर से पंचायत मुख्यालय सोनवर्षा जाने के लिए तर्रा से नगर होते हुए उजियारपुर और फिर सोनवर्षा पहुंचते है। लगभग 20 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी कामों के लिए पंचायत कार्यालय तक अथवा राशन के लिये पहुंचना दूभर हो जाता है। स्कूल शिक्षा के लिए भी बच्चों को लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है। उन्होंने सड़क निर्माण की स्वीकृति के लिए शासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि सड़क निर्माण से यह दूरी आधे से भी कम हो जाएगी और शिक्षा, स्वास्थ्य, हाट-बाज़ार, तथा पंचायत मुख्यालय तक जाने में बारहमासी सुविधा होगी।
’ग्राम पाराडोल से मुकुंदपुर कौड़िया नदी पर उच्च स्तरीय पुल निर्माण से लगभग 8 गांवों तक पहुंचेंगी सुविधाएं -’  ग्राम पाराडोल से मुकुंदपुर के लिए कौड़िया नदी पर उच्च स्तरीय पुल निर्माण की स्वीकृति बजट 2022-23 में दी गई है। इसके लिए लगभग साढे चार करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। ग्राम पंचायत पाराडोल एवं मुकुंदपुर बीच में पुल बनने से मनेंद्रगढ़, पाराडोल बलसोता, मुकुंदपुर, खड़गवां से जुड़ेंगे। इससे आसपास के गांवों मेरो, बंजी, बुंदेली और कदरेवा के ग्रामीणों को भी फायदा होगा। इस पुल के निर्माण से लगभग 12 हज़ार की आबादी को आवागमन की सुविधा मिलेगी। ग्रामीण भगवान सिंह ने बताया कि बारिश के मौसम में आवागमन में सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। नदी के भर जाने पर पंचायत से राशन लाना सबसे मुश्किल होता है। पुल निर्माण से ग्रामीणों को बारहमासी आवागमन की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने पुल निर्माण की बहुप्रतीक्षित मांग के पूरा होने पर शासन के प्रति आभार व्यक्त किया।