अहमदाबाद : अहमदाबाद की सड़कें बुधवार को नृत्य और गीत कार्यक्रमों से जीवंत हो उठी, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे और उनकी पत्नी के साथ आठ किमी रोड शो किया.

यह पहला मौका है, जब प्रधानमंत्री ने किसी दूसरे देश के शासनाध्यक्ष के साथ रोड शो किया है. भारत व जापान के बीच गुरुवार को पांच लाख करोड़ रुपये के 15 करार होंगे. जापान के पीएम कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन भी करेंगे.

इसके पहले जापान के प्रधानमंत्री के यहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गले लगा कर उनका अभिवादन किया. आबे के साथ उनकी पत्नी भी आयी हैं. मोदी, आबे और उनकी पत्नी ने एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक आठ किमी लंबा रोड शो किया. इस दौरान आबे ने कुर्ता-पायजामा और नीले रंग का नेहरू जैकेट पहन रखा था, जबकि उनकी पत्नी लाल रंग का सलवार कमीज पहने हुए थीं.

इसके बाद, आबे और उनकी पत्नी तथा मोदी ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां राष्ट्रपिता करीब 12 साल रहे थे. आबे ने आगंतुक रजिस्टर पर जापानी भाषा में लिखा, प्यार और धन्यवाद.

इस पर उनके साथ उनकी पत्नी ने भी हस्ताक्षर किया. बाद में ये तीनों लोग साबरमती रीवरफ्रंट पर कुछ देर बैठे, जिसे मोदी ने गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के दौरान विकसित किया था. वहां उन्होंने बातचीत की. फिर प्रधानमंत्री मोदी उन्हें मस्जिद ‘सीदी सैयद की जाली’ लेकर पहुंचे.

सूट पहनकर पहुंचे, कुर्ता-पायजामा में किया रोड शो
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे जब एयरपोर्ट पर उतरे, तब वे औपचारिक परिधान में थे और शूट पहने हुए थे. हालांकि, रोड शो के दौरान आबे कुर्ता-पायजामा और नेहरू जैकेट में दिखे, वहीं, उनकी पत्नी ने सलवार कमीज पहनी थीं

पहली बार कोई विदेशी प्रधानमंत्री देश में आठ किमी लंबे रोड शो का हिस्सा बना. आबे की पत्नी ने सभी झांकियों को अपने मोबाइल में कैद किया