गौठान महिलाओं के स्वावलंबन का सबसे बढ़ा साधन : महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया

रायपुर 12 मार्च 2022 : महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम अंजोरा स्थित वृदावंन गौठान रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क पहुंची। मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया और राज्यसभा सदस्य श्रीमती छाया वर्मा ने वृदावंन रसोई में छŸाीसगढ़ी व्यंजन टमाटर चटनी के साथ चीला, गुलगुला भजिया और चाय की चुस्की लेते हुए स्वसहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके कार्यों की जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि वृदावंन गौठान बनने के बाद ढाबा चला रही हैं। यहां अतिथियों के साथ आसपास के नागरिक, स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थी सैर करने और गौठान देखने आते हैं। अब तक ढाबा में लगभग 14 हजार 800 रूपए की बिक्री कर चुकी हैं। प्रतिदिन 400-500 रूपए का विक्रय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह उनके आय का जरिया बन गया है। इस दौरान महिलाओं ने श्रीमती भेंड़िया को गौठान में उत्पादित चार रंग के हर्बल गुलाल हरा, नीला, गुलाबी, पीला, रंग और मिठाई भंेट की। श्रीमती भेंड़िया ने वहां कार्य कर रही महिलाओं को श्रम कार्ड वितरण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा, जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर उपस्थित थे।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने गौठान के रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया और महिलाओं से चर्चा कर कार्य विधि की जानकारी ली। उन्होंने गुलाल उत्पादन, गुलाल पैकिंग, बांस शिल्प कारीगिरी, गोपी चंदन, मशरूम शेड, वर्मी कम्पोस्ट का अवलोकन किया। मंत्री श्री भेंड़िया गौठान में स्वसहायता समूह की महिलाओं के कार्यों को देखकर प्रभावित हुई। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इस गौठान में महिलाओं को विभिन्न गतिविधियों में मन लगाकर कार्य करते हुए प्रत्यक्ष देखकर खुशी हुई। यहां महिलाएं आत्मनिर्भरता की दिशा में समर्पित भाव से कार्य कर रही हैं। इससे महिलाओं को आर्थिक रूप से मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा थी कि प्रत्येक दीदीयों को कार्य मिले और स्वयं आत्मनिर्भर बन सकें, जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण यहां देखने को मिल रहा है। महिलाओं के लिए गौठान स्वालंबन होने का सबसे बढ़ा साधन है। अब महिलाएं स्वयं अपने अनुसार कार्य कर रही हैं और लाभ कमा रही हैं। उन्होंने कहा कि समूह द्वारा सभी महिलाओं का एक साथ कार्य करने से विचारों का आदान-प्रदान करने का मौका मिलता है। शासन की योजना से महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है। अब दीदीयां स्वयं आमदनी से सक्षम होकर अपने परिवार के के आर्थिक मदद में सहयोग कर रही हैं।

Follow Us on Instagram at : https://www.instagram.com/ashishjha_in/

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने स्वसहायता समूह की महिलाओं से रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क में उत्पादित कर रहे सामग्री की जानकारी ली। स्वसहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि गौठान में 80 महिलाएं कार्य कर रही है। प्रत्येक महिला को प्रतिमाह 6 हजार रूपए आमदनी हो रही है। गुलाल बना रही स्वसहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि यहां हर्बल खुशबूदार गुलाल तैयार किया जा रहा है। विभिन्न प्रकार के रंग भी तैयार किए गए है। श्री गणेशा कंपनी से साझेदारी कर कार्य किया जा रहा है। जिसके माध्यम से विक्रय किया जाता है। इसके साथ ही बाजारों में भी गुलाल का विक्रय किया जा रहा है। जिसकी बाजारों और अन्य राज्यों में अधिक मांग है। आज एक ही दिन में 26 हजार रूपए के हर्बल गुलाल का विक्रय दिल्ली के नागरिक को किया है। महिलाओं ने बताया कि मंदिर में उपयोग हुए फूलों को इकðा कर गुलाल बनाया जाता है। वहीं चंदन तैयार कर रही महिलाओं ने निर्माण विधि की जानकारी दी। मशरूम उत्पादन कर रही स्वसहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि मशरूम उत्पादन कर ढाबा में विक्रय किया जा रहा है। इससे आमदनी हो रही है। वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन कर रही स्वसहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट के विक्रय से 1 लाख 18 हजार रूपए का लाभांश प्राप्त हो चुका है। इस दौरान ग्राम पंचायत अंजोरा की सरपंच अंजू साहू, जनपद सीईओ राजनांदगांव एसके ओझा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।