सौर सुजाला योजना में आशा और क्रांति की नई सुबह को सक्षम करने के लिए एक महत्वपूर्ण चर्चा

स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा क्रेडा के सहयोग से रायपुर में “ऊर्जा, जल और कृषि नेक्सस को मजबूत करना” शीर्षक से एक उच्च स्तरीय हितधारक बैठक का आयोजन किया गया

रायपुर, 15 मार्च 2022: स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा क्रेडा के सहयोग से रायपुर में “ऊर्जा, जल और कृषि नेक्सस को मजबूत करना” शीर्षक से एक उच्च स्तरीय हितधारक बैठक का आयोजन किया गया है। चर्चा मुख्य रूप से राज्य में कृषि के लिए सौर पंपों और जल प्रबंधन का उपयोग करके स्थायी सिंचाई और विभिन्न लघु-स्तरीय अक्षय ऊर्जा-आधारित आजीविका अनुप्रयोगों (डीआरई) की तैनाती को बढ़ावा देने और दीर्घकालिक रोजगार पैदा करने की क्षमता पर थी।

इस कार्यक्रम में विभिन्न आजीविका मिशन कार्यक्रमों की नोडल एजेंसियों सहित इन मुद्दों से निपटने वाले राज्य के विभिन्न विभागों ने भाग लिया। छत्तीसगढ़ अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (क्रेडा) छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 और 2019 में शुरू की गई पीएम कुसुम योजना के तहत स्टैंड अलोन ऑफ ग्रिड सौर कृषि पंपों को बढ़ावा देने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रही है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार सौर ऊर्जा प्रदान करने का लक्ष्य बना रही है। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग द्वारा 51,000 से अधिक किसानों को 3एचपी और 5एचपी क्षमता वाले सिंचाई पंप यह योजना कार्यान्वित की जाती है।

सौर पंप पारंपरिक पंपों के विकल्प के रूप में उभरे हैं, जिससे अविश्वसनीय बिजली आपूर्ति या उच्च ईंधन लागत पर निर्भरता कम हो गई है। छत्तीसगढ़ सरकार अनुसूचित जनजाति (एसटी) के किसानों को प्राथमिकता दे रही है, जो सिंचाई की पहुंच में सबसे अधिक हाशिए पर हैं। सौर सुजाला योजना (एसएसवाई) से आने वाले भारत के 30 प्रतिशत से अधिक सौर पंपों के साथ छत्तीसगढ़ पहले से ही देश भर में सौर पंपों की तैनाती में अग्रणी रहा है। एसएसवाई सौर पंपों पर लगभग 90-95 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करता है, जो एक एकड़ से अधिक भूमि के स्वामित्व वाले किसी भी किसान को उपलब्ध है। एसएसवाई के तहत पिछले पांच वर्षों में 80,000 से अधिक पंप स्थापित किए गए हैं।

कार्यक्रम में बोलते हुए छत्तीसगढ़ अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (क्रेडा) के मुख्य अभियंता श्री.संजीव जैन ने कहा, “कृषि गतिविधियों के ऊर्जा भार को सौर ऊर्जा में स्थानांतरित करने की तत्काल आवश्यकता है, सौर पंप पर स्विच करना पहले से कहीं अधिक आर्थिक समझ में आता है और क्रेडा है कारण के लिए प्रतिबद्ध है।”

स्विचऑन फाउंडेशन अपने सेवा नेटवर्क के माध्यम से महिलाओं के नेतृत्व और किसानों की आजीविका को केंद्र में रखते हुए ऊर्जा जल और कृषि के बीच अंतर्संबंधों को बनाने, पोषित करने और मजबूत करने का लक्ष्य रखता है। वर्तमान में सेवा नेटवर्क झारखंड और पश्चिम बंगाल में एक बड़ी सफलता रही है, जिसमें राज्यों के विभिन्न जिलों में 25 से अधिक सक्रिय सदस्य संगठन हैं। समूह सूक्ष्म सिंचाई टैकनोलजी के साथ सौर जल पंपों के उपयोग को बढ़ावा देने, समुदाय संचालित जल प्रबंधन की सुविधा और पूर्वी भारत में जलवायु स्मार्ट कृषि को शुरू करने और प्रोत्साहित करने के मिशन पर रहा है।

सेवा (SEWA) कार्यक्रम के माध्यम से समूह का उद्देश्य सूक्ष्म सिंचाई, जल और मृदा संरक्षण के साथ सौर पंपों को बढ़ावा देने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है – ताकि प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण, जलवायु परिवर्तन को अपनाने और कम करने के दौरान किसान आय को दोगुना किया जा सके। यह स्थायी कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने में चुनौतियों और अवसरों पर विचारों के आदान-प्रदान और चर्चा को भी सुनिश्चित करेगा।

इस चर्चा में 25 से अधिक संगठनों ने जमीन से आवाज उठाई, साथ ही क्रेडा के साथ काम करने वाले वरिष्ठ सरकारी / प्रशासन अधिकारी, फाउंडेशन, गैर सरकारी संगठन, किसान समुदाय ने भी भाग लिया ।

श्री. विनय जाजू एमडी स्विचऑन फाउंडेशन ने कहा, “हम छत्तीसगढ़ सरकार के नेतृत्व में सेवा नेटवर्क के माध्यम से सौर पंपों, जल संरक्षण और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने के लिए काम करके बेहद खुश हैं। जहां हम छत्तीसगढ़ भर में सतत विकास के लिए राज्य भर में सीमांत एसटी महिला किसानों को लाभ सुनिश्चित करने के लिए क्रेडा और अन्य लाइन विभागों के सहयोग से अपनी विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से जमीन से सबूत बनाना चाहते हैं।“