सभी नगरीय निकायों में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत एमएमयू के जरिये पहुंचेगी स्वास्थ्य सुविधा

चिरमिरी में पूर्व से संचालित एमएमयू, मनेन्द्रगढ़ में भी हुई शुरुआतकलेक्टर ने शासन की फ्लैगशिप योजनाओ के संचालन, स्वच्छता सर्वेक्षण पर सभी नगरीय अधिकारियों को दिए ज़रूरी दिशा-निर्देश
कोरिया 17 मार्च 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने गुरुवार को मंथन सभाकक्ष में नगरीय निकाय के अधिकारियों के साथ बैठक कर छत्तीसगढ़ शासन की फ्लैगशिप योजनाओ के संचालन पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट के संचालन की जानकारी ली। जिले में वर्तमान में नगरनिगम चिरमिरी में मोबाइल मेडिकल यूनिट का नियमित संचालन किया जा रहा है। अब समस्त नगरीय निकायों में भी एमएमयू के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों के द्वार तक पहुंचेंगी। मनेन्द्रगढ़ में एमएमयू के माध्यम से इलाज और टेस्टिंग की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें मनेन्द्रगढ़ नगरीय निकाय के साथ ही नई लेदरी, झगराखाण्ड और खोंगापानी को कवर किया जायेगा। इसी तरह जल्द ही बैकुंठपुर में भी योजना की शुरूआत की जाएगी जिसमें बैकुंठपुर और शिवपुर-चरचा को कवर लिया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे लोग, जिन्हें स्वास्थ्य केंद्रों तक जाने में दिक्कत होती है, उनकी सुविधा का ध्यान रखें। एमएमयू के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने में गर्भवती, शिशुवती और किशोरियों के साथ ही स्वच्छता दीदियों, वृद्धजनों, दिव्यांगजनों और बाल गृह को प्राथमिकता देते हुए काम करें।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों की ली जानकारी – कलेक्टर ने बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग के लिए सभी मानदंडों पर प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी नगरीय निकाय अधिकारियों को हर सप्ताह सुबह अपने क्षेत्र के वार्डों में भ्रमण कर स्वच्छता और पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था का जायजा लेने के निर्देश दिए।

चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण और सार्वजनिक स्थलों पर विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश – कलेक्टर श्री शर्मा ने नगरीय निकायों में चौक-चौराहों को स्वच्छ रखने और उनके सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक तौर पर क्षेत्र के दो-दो चौक-चौराहों की जानकारी प्रस्तुत करें जिनका सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसी तरह उन्होंने शहर में चौक, सार्वजनिक स्थलों और टी-जंक्शन सड़कों पर बेहतर विद्युत व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों की भी समीक्षा और समयसीमा में पूर्ण कराने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। इसी तरह कलेक्टर ने धन्वंतरि मेडिकल योजना, गोधन न्याय योजना और ओबीसी सर्वेक्षण पर चर्चा करते हुए सभी सीएमओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
बैठक में नगरनिगम चिरमिरी के आयुक्त श्री विजेंद्र सिंह, एवं समस्त नगरपालिका परिषद व नगर पंचायत के मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित रहे।