समाधान तुंहर दुआर शिविररू शिविर के दूसरे दिन पटना एवं डकईपारा शिविर पहुंचे कलेक्टर, 35 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित

समाधान तुंहर दुआर शिविररू शिविर के दूसरे दिन पटना एवं डकईपारा शिविर पहुंचे कलेक्टर, 35 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित’’फौती नामांतरण, नक्शा सुधार, रिकॉर्ड दुरुस्तीकरण का मौके पर ही निराकरण, शिविर में आये ग्रामीण कर रहे शिविर की सराहना’’पेयजल और विद्युत आपूर्ति, स्कूल और आंगनबाड़ी संचालन पर कलेक्टर स्वयं सीधे ग्रामीणों से ले रहे फीडबैक, बीते दिन बंजारीडांड़ शिविर में कार्य में लापरवाही की शिकायत पर आरएईओ के निलंबन के निर्देश’
कोरिया 26 मार्च 2022/
समाधान तुंहर दुआर शिविर के दूसरे दिन कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम पंचायत पटना एवं डकईपारा में शिविर का निरीक्षण करने पहुंचे। बीते शुक्रवार से शुरू हुए इस शिविर में कई राजस्व प्रकरणों का मौके पर ही निराकरण हुआ जिससे शिविर के प्रति लोगों की बेहतर प्रतिक्रिया मिल रही है। कलेक्टर ने लोगों से चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार ग्राम पंचायत स्तर की समस्या का समाधान ग्राम स्तर पर ही करने के उद्देश्य से जिले में समाधान तुंहर दुआर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने शिविर स्थल में उपस्थित लोगों से कहा कि समस्याओं का निराकरण जल्द ही किए जाने हेतु जिला प्रशासन आपके साथ है।

पटना शिविर में आवेदन देने के 1 घंटे में ही हुआ फौती नामांतरण का निराकरण और वितरण, हितग्राहियों ने शिविर की सराहना की
शिविर में फौती नामांतरण के आवेदन लेकर आए दीपक जायसवाल, प्रेमसिंह, आजाद कुमार कुशवाहा, प्रकाश गिरी एवं इंद्रादेवी ने शिविर में फौती नामांतरण के लिए आवेदन दिए। 1 घंटे में ही उनके प्रकरणों को ऑनलाइन दर्ज कर निराकृत किया गया। कलेक्टर श्री शर्मा के हाथों हितग्राहियों को ऑनलाइन प्रति का वितरण किया गया। कलेक्टर ने शिविर में राजस्व मामलों, फौती नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख दुरुस्ती, बी-1 की प्रति, ऋण पुस्तिका, ई-केवाईसी कराने आये किसान, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, राशन कार्ड आदि से संबंधित आवेदन लेकर पहुंचे लोगों से चर्चा की। उन्होंने गांव में बिजली एवं जल आपूर्ति, गौठानों की स्थिति, आंगनबाड़ी केंद्रो में व्यवस्था, विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन आदि के विषय पर ग्रामीणों का फ़ीडबैक भी लिया।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि एसडीएम सभी ग्राम पंचायतों के शिविर का दौरा कर व्यवस्थाएं दुरुस्त करें, लोगों के आवेदनों का यथासंभव मौके पर ही निराकरण कर दिया जाए। 
डकईपारा शिविर में डिजिटल हस्ताक्षर, रिकॉर्ड दुरुस्तीकरण, नक्शा सुधार जैसे प्रकरणों का मौके पर ही निराकरण
ग्राम पंचायत डकईपारा में आयोजित शिविर में नक्शा एवं नाम सुधार हेतु आवेदन लेकर पहुंचे राजकुमार सिंह के आवेदन का शिविर में ही निराकरण कर दिया गया। इसी तरह फौती नामांतरण हेतु संतलाल एवं लोलन कुमार, डिजिटल हस्ताक्षर हेतु शिवरतन, ऋणपुस्तिका एवं रिकॉर्ड दुरुस्ती के आवेदक सुशील कुमार के आवेदन का शिविर स्थल पर ही निराकरण हुआ। शिविर में ऋणपुस्तिका के आवेदन लेकर आए सुरेंद्र, अर्जुन एवं मंगलप्रसाद को कलेक्टर श्री शर्मा के हाथों ऋणपुस्तिका प्रदान की गई।

’सामुदायिक शौचालय निर्माण में देरी पायी जाने पर ग्राम सचिव को लगायी फटकार’
ग्राम पंचायत डकईपारा में सामुदायिक शौचालय निर्माण में देरी पाए जाने पर कलेक्टर ने ग्राम सचिव को फटकार लगाते हुए कहा कि 1 सप्ताह के भीतर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, एसडीएम बैकुंठपुर श्री ज्ञानेंद्र सिंह ठाकुर एवं प्रशासनिक अमला मौजूद रहे।