नेट के लिए आवेदन अब 23 नवंबर तक

ugc_logoपटना : केन्द्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) में अब तक आवेदन नहीं कर पाए उम्मीदवारों के लिए राहत की खबर है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जनवरी-2017 में आयोजित होने वाली नेट परीक्षा की तिथि बढ़ा दी गई है। अब उम्मीदवार 23 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं और फीस 24 नवंबर तक जमा करा सकते हैं। पहले 16 नवंबर तक ही आवेदन किया जा सकता था। नोटबंदी की वजह से आवेदकों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

परीक्षा इस बार 22 जनवरी 2017 को होनी है। नेट परीक्षा के लिए 17 अक्तूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। इस प्रक्रिया के तहत 16 नवंबर तक आवेदन किया जा सकता था। मालूम हो कि हर साल यह परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है लेकिन इस बार परीक्षा का आयोजन जनवरी में किया जा रहा है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को फॉर्म में दी गई जानकारी में सुधार करने की तिथि को भी आगे बढ़ाया है।

पहले यह तिथि 22 नवंबर से 29 नवंबर तक थी। अब बोर्ड ने साफ किया है कि सीबीएसई-नेट की वेबसाइट से जानकारी में सुधार 28 नवंबर से तीन दिसंबर तक किया जा सकता है।  परीक्षा होने के बाद आंसर-की (उत्तर कुंजी) मार्च के दूसरे सप्ताह में जारी की जाएगी। फीस का भुगतान ई-चालान, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है। ई-चालान कैनरा, आईसीआईसीआई, सिंडीकेट और एचडीएफसी बैंकों में किया जा सकता है। इन दिनों बैंकों का काम बढ़ने से उम्मीदवारों को परेशानी हो रही है, इसे देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

Leave a Reply