वीवीपैट से दिसंबर में होंगे गुजरात चुनाव

अहमदाबाद। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति ने संकेत दिया है कि दिसंबर में गुजरात चुनाव कराए जा सकते हैं। जनवरी के तीसरे सप्ताह में विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। उनका कहना है कि गुजरात के सभी पचास हजार बूथों पर वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा।

गोवा में ये आजमाई जा चुकी हैं। आयोग पहली बार इन चुनावों में महिलाओं के लिए मतदान केंद्र बनाने जा रहा है। जल्द आयोग की एक टीम चुनाव की तैयारियों के लिए गुजरात जाएगी।

जोति का कहना है कि चुनाव के दौरान पैसा, शराब, मादक पदार्थ व अन्य वस्तुओं के वितरण पर अंकुश लगाते हुए भयमुक्त माहौल में चुनाव कराना प्राथमिकता होगी। बॉर्डर चेकपोस्ट व संवेदनशील बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। गुजरात में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त जोति ने मंगलवार को मुख्य सचिव जेएन सिंह तथा कार्यकारी पुलिस महानिदेशक गीथा जौहरी से इस बाबत चर्चा की।

जोति ने बताया कि राज्य में 4 करोड़ 33 लाख मतदाता पंजीक्रत हैं, जिनमें 10 लाख 46 हजार नए जुड़े हैं। कोई भी नागरिक मोबाइल ऐप, एसएमएस, वीडियो व फोटो भेजकर चुनाव आचार संहिता के भंग होने की शिकायत कर सकेगा। हेलीकॉप्टर, चार्टर प्लेन आदि के लिए संबंधित एजेंसी डीजीसीए, एविएशन आदि से भी नियत समय में मंजूरी लेनी होगी।

उन्होंने बताया अवैध धन की निकासी व वितरण पर रोक के लिए बैंकों से होने वाले लेनदेन की निगरानी की जाएगी। जीपीएस सिस्टम के जरिये वाहनों के मूवमेंट की भी निगरानी की जाएगी। उम्मीदवारों के शपथ पत्र आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करदिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *