सीएम ने चेक में प्लांट का किया भ्रमण

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चेक रिपब्लिक की मशीन टूल्स बनानेवाली कंपनी टॉस कुरिम के प्लांट का अवलोकन किया. मुख्यमंत्री ने कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक भी की. इस मौके पर झारखंड में निवेश विशेषकर एचइसी के साथ ज्वाइंट वेंचर की संभावना पर विचार विमर्श किया.

कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि इस मुद्दे पर विचार किया जायेगा. बैठक में राज्य के अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे और मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल तथा प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे.

जोहार कह उपराष्ट्रपति से िमले : चेक रिपब्लिक की राजधानी प्राग जाने से पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को उपराष्ट्रपति इवो बारिक से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने जोहार के साथ उनका अभिवादन किया. उनके बीच झारखंड और चेक के व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाने के मुद्दे पर बातचीत हुई.

मुख्यमंत्री ने उपराष्ट्रपति इवो बारिक को झारखंड आने का न्योता भी दिया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड का नैसर्गिक सौंदर्य, प्राकृतिक संपदा, मेहनतकश लोग और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत विश्व समुदाय को प्रभावित करनेवाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नये भारत का निर्माण कर रहे हैं, जो अपनी सांस्कृतिक जमीन पर खड़ा होकर विकास के आसमान में पूरे विश्व में सबको नेतृत्व दे सके. प्रधानमंत्री के स्वप्न को हम झारखंड में भी साकार कर रहे हैं और एक नया झारखंड का निर्माण हो रहा है. झारखंड की आर्थिक प्रगति आज पूरे देश में दूसरे नंबर पर है .

झारखंड की प्रगति में चेक गणराज्य का साथ मिला है, इसके लिए हम उनके आभारी हैं. मोमेंटम झारखंड में चेक गणराज्य पार्टनर देश था और बर्नो में अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग शो में भारत पार्टनर देश है.मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत का आदर्श वसुधैव कुटुंबकम है तथा भारतीय शासन का लक्ष्य लोका: समस्ता: सुखिनो भवंतु है.

जेडास को निवेश के लिए आमंत्रण
इसके पूर्व मुख्यमंत्री अॉटो मैन्युफैक्चरिंग कंपनी जेडास के प्लांट का परिभ्रमण किया. मुख्यमंत्री ने कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर झारखंड में निवेश की संभावनाओं पर विचार विमर्श किया. मुख्यमंत्री ने प्रबंधन से कुछ मास्टर ट्रेनर्स को झारखंड भेजने का अनुरोध किया, ताकि झारखंड के वर्कर्स को भी प्रशिक्षित किया जा सके. कंपनी के प्रबंधन ने कहा कि शीघ्र एक प्रतिनिधिमंडल को झारखंड भेजा जायेगा.

जापान रवाना
मुख्यमंत्री मंगलवार की शाम चेक रिपब्लिक से जापान की राजधानी टोक्यो के लिए रवाना हो गये. इधर मुख्य सचिव राजबाला वर्मा और उद्योग निदेशक के रविकुमार भी रांची से टोक्यो के लिए रवाना हो गये हैं. सीएम जापान में 12 अक्तूबर को रोड शो कर निवेशकों को अामंत्रित करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *