झारखंड में निवेश करने पर जापानी उद्यमियों को मिलेगा स्पेशल पैकेज

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जापानी उद्यमियों के लिए विशेष पैकेज देने की घोषणा की है. उन्होंने टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित रोड शो को संबोधित करते हुए कहा कि जापान के जो उद्यमी झारखंड में निवेश करेंगे, उनके लिए सरकार विशेष पैकेज भी देगी.
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पैकेज आधारभूत संरचना निर्माण, आइटी इएसडीएम के क्षेत्र में निवेश करनेवाली कंपनियों को मिलेगा. मुख्यमंत्री ने झारखंड में जापानी इंडस्ट्रियल टाउनशिप व कलस्टर बनाने की घोषणा की.

उन्होंने जापानी तकनीकी संस्थानों के साथ ज्वाइंट वेंचर कर राज्य में जापानी तकनीकी संस्थान खोलने का भी प्रस्ताव दिया. श्री दास ने कहा कि ये संस्थान जापान इंडिया इंस्टीट्यूट फॉर मैन्युफैक्चरर(जिम) के तहत खुलेंगे. झारखंड सरकार भी इन संस्थानों में सहभागी होगी, ताकि झारखंड के युवा तकनीकी रूप से दक्ष हो सके. उन्होंने रांची में आइटी यूनिवर्सिटी, आइटी पार्क खोलने का प्रस्ताव भी दिया.

टोक्यो स्थित भारतीय दूतवास के राजदूत सूजान चिनॉय ने कहा कि झारखंड तेजी से बढ़ता हुआ राज्य है. इस राज्य की विकास दर डबल डिजिट में है.

कई कंपनियों ने झारखंड में निवेश का दिया प्रस्ताव

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रोड शो के बाद सभी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बिजनेस टू गवर्नमेंट(बीटूजी) मीटिंग भी की. इसमें जापानी कंपनी आइएसइ फूडस की ओर से झारखंड में पॉल्ट्री बिजनेस करने का प्रस्ताव दिया गया. निपोन स्टील व सुमिटोमो मेटल कंपनी ने भी झारखंड में निवेश करने की बात कही. यूनिक्लिक रिटेल स्टोर ने झारखंड में रिटेल चेन बिजनेस शुरू करने का प्रस्ताव दिया . सोजिज ग्रुप ने झारखंड में इंडस्ट्रियल पार्क, इंजीनियरिंग व ऊर्जा क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया है.

मित्शु एंड कंपनी ने झारखंड में टेक्सटाइल, क्राॅफ्ट व फूड सेक्टर में निवेश का प्रस्ताव दिया. एनइसी कॉरपोरेशन ने आइटी व इएसडीएम में प्रोडक्ट डेवलपमेंट के क्षेत्र में निवेश पर सहमति जतायी है. इचू लॉजिस्टिक्स ने झारखंड में ड्राइपोर्ट मैनेजमेंट व लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट सॉल्यूशन में निवेश का प्रस्ताव दिया है. कंपनी के प्रतिनिधियों ने कहा कि जल्द ही वे झारखंड जायेंगे और डीपीआर सौंपेंगे.

सीएम बुलेट ट्रेन से गये ओसाका

मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, उद्योग सचिव सुनील वर्णवाल, उद्योग निदेशक के रविकुमार, टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट सुनील भाष्करण, मेकन के पीके षाड़ंगी, उद्यमी एसके बेहरा एवं संजय सबरवाल समेत मुख्यमंत्री के आप्त सचिव अंजन सरकार देर शाम बुलेट ट्रेन से ओसाका गये. ओसका में शुक्रवार को मुख्यमंत्री रोड शो करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *