गौठानो को ग्रामीण औद्योगिक केन्द्र के रूप में विकसित किये जाने महिला समूहों द्वारा बकरी-बकरा पालन की व्यापक कार्ययोजना

’स्थानीय क्रेता और विक्रेता के आजीविका संवर्धन हेतु बकरी-बकरों के स्व-सहायता समूहों द्वारा खरीदी और बिक्री के लिए 06 अप्रैल को गौठानों में क्लस्टर स्तरीय क्रय-विक्रय हाट बाजार का आयोजन’

कोरिया 04 अप्रैल 2022/ जिले के गौठानो को ग्रामीण औद्योगिक केन्द्र के रूप में विकसित किये जाने के उदेश्य से बकरी शेड का निर्माण किया गया है। जिसमें महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बकरी-बकरा पालन का कार्य किया जाएगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि स्थानीय क्रेता और विक्रेता के आजीविका संवर्धन को ध्यान में रखते हुए गौठानों में निर्मित 89 बकरी शेड के लिए लगभग 5000 नग बकरी-बकरों का स्व-सहायता समूहों द्वारा खरीदी और बिक्री किया जाना है। इसके लिए दिनांक 06 अप्रैल 2022 को प्रातः 10 बजे से क्लस्टर स्तरीय बकरी, बकरा क्रय-विक्रय हाट बाजार आयोजन किया जायेगा।
उन्होनें बताया कि विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के कलस्टर बड़गांव में ग्राम नरकेली गौठान में हाट का आयोजन किया जाएगा। कलस्टर नगर के ग्राम जुनापारा, कलस्टर बुडार के ग्राम  सरभोका, कलस्टर पटना के ग्राम महोरा में हाट बाजार का आयोजन किया जा रहा है। इसी तरह विकासखण्ड खड़गवां के कलस्टर बरदर के ग्राम बरदर, कलस्टर दुग्गी के ग्राम दुबछोला, कलस्टर पोंडी के ग्राम बचरा पोंडी, कलस्टर देवाडाड के ग्राम कटकोना, विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के कलस्टर नागपुर के ग्राम बरबसपुर, कलस्टर केल्हारी के ग्राम केल्हारी, कलस्टर चौनपुर के ग्राम बंजी, कलस्टर घुटरा के ग्राम बिहारपुर, विकासखण्ड सोनहत के कलस्टर कठगोड़ी के ग्राम घुघरा, कलस्टर सोनहत के ग्राम केश्गवां, कलस्टर भैंसवार के ग्राम रजौली, कलस्टर रामगढ़ के ग्राम रामगढ़ और विकासखण्ड भरतपुर के कलस्टर बहराशी के ग्राम बहरासी, कलस्टर भरतपुर के ग्राम जनकपुर, कलस्टर माड़ीसरई के ग्राम देवगढ़ और कलस्टर कोटाडोल के ग्राम कोटाडोल गौठान में हाट बाजार का आयोजन किया जायेगा। सभी कलस्टर स्तरीय बकरी, बकरा क्रय-विक्रय हाट बाजार आयोजन हेतु संबंधित कलस्टर की पीआरपी नोडल होगें।
उन्होनें बताया कि विकासखण्ड परियोजना प्रबंधक बीपीएम एवं यंग प्रोफेसनल को कलस्टर स्तरीय बकरी, बकरा क्रय-विक्रय हाट बाजार आयोजन कराये जाने हेतु ब्लाक नोडल नियुक्त गया है जो इन हाट बाजारों का आयोजन सुनिश्चित करेगें।