ग्राम मढ़ी में प्रस्तावित गौरी गणेश इस्पात संयंत्र के विरोध ने लिया जनआंदोलन का रूप

रायपुर। ग्राम मढ़ी, तिल्दा तहसील में 30/03/2022 को जनसुनवाई में प्रारम्भ हुआ प्रस्तावित प्लांट का विरोध अब जनआंदोलन का रूप ले चुका हैं । मढ़ी में प्रस्तावित प्लांट स्थल पर ग्रामीणों, किसानों एवं मज़दूरों ने अनिश्चितक़ालीन धरना शुरू कर दिया हैं एवं अपनी छः सूत्रिय माँगे रखी हैं ।

इसी कड़ी में आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री भावेश बघेल के नेतृत्व में क्षेत्र के 9 पंचायतों (जंजगिरा, जलसों, कोदवा, महुवागाँव, कूकेरा, मलौद, कुथरेल, मनोहरा, मेहरसखा) के सरपंच एवं उपसरपंच आधिकारिक विरोध पत्र ले कर रायपुर कलेक्टर को ज्ञापन देने पहुँचे थे । साथ ही क़रीब 8000 क्षेत्रीय ग्रामवासियों द्वारा हस्ताक्षरित विरोध पत्र भी ज्ञापन के साथ सौंपे गए एवं प्लांट की अनुमति निरस्त करने की माँग की गयी । ज्ञापन में यह भी बताया गया हैं की प्लांट प्रस्तावक द्वारा ग्रामीणों के समर्थन होने की बात की गयी हैं जो की पूर्णतः निराधार हैं एवं सारे क्षेत्रवासी प्लांट लगने के विरोध में हैं ।

भावेश बघेल ने बताया की प्लांट का विरोध अब व्यापक रूप ले चुका हैं और लगातार इस आंदोलन को जनसमर्थन मिल रहा हैं । छत्तीसगढ़ की सरकार माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में सामाजिक न्याय के लिए काम कर रही हैं, फिर चाहे वह राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को लाभ देने की बात हो या फिर राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मज़दूर योजना के माध्यम से मज़दूरों को सशक्त करने की कल्याणकारी योजना हो । ऐसे माहौल में अगर कोई पूँजीपति अपने लाभ के लिए मज़दूरों और किसानों का शोषण करे तो वह स्वीकार नहीं किया जाएगा । मढ़ी में प्रस्तावित प्लांट से पर्यावरणीय संकट, स्वास्थ सम्बन्धी समस्याएँ, कृषि संकट, जल संकट इत्यादि क्षेत्र में व्याप्त हो जाएँगे । इसलिए जनभावनाओं के सम्मान में निरंतर प्लांट का विरोध जारी रहेगा ।

भावेश बघेल ने यह भी बताया की कलेक्टर को ज्ञापन सौपने के पश्चात माननीय मुख्यमंत्री जी एवं माननीय उद्योग मंत्री जी से भेंट कर उन्हें भी वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाएगा एवं प्लांट की अनुमति निरस्त करने की माँग की जाएगी ।

ञापन सौंपने गए प्रतिनिधिमंडल में मनोहरा-मेहरसखा सरपंच अजय कुर्रे, कूथरेल सरपंच रेमन पाल, कूकेरा सरपंच सोहन साहू, जलसों सरपंच गैंदूराम वर्मा, मलौद सरपंच भोला वर्मा, मौहागाँव सरपंच बिहारीलाल भारती, कोदवा सरपंच गंगाराम चतुर्वेदी, कोदवा उपसरपंच हरिशंकर नायक, जंजगीरा सरपंच अमरीका नायक, दिव्यनाथ वर्मा, प्रमोद पाल, हरी वर्मा, कुंदन वर्मा, गोविंद साहू, कुशाग्र पांडेय, मिटेश लखोटिया, नरेंद्र वर्मा, महेंद्र सिंह वर्मा, हिमांशु जैन इत्यादि क्षेत्रवासी उपस्थित थे ।