पोस्ट कोविड फॉलो-अप कैंप में 107 लोगों की जांच

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित शिविर में इस वर्ष की थीम ‘हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य’ पर संगोष्ठी भी आयोजित की गई

रायपुर. 7 अप्रैल 2022. विश्व स्वास्थ्य दिवस पर राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, इंडियन मेडिकल एसोशिएशन (IMA) रायपुर और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से आज पंडरी स्थित रायपुर जिला अस्पताल में राज्य स्तरीय पोस्ट कोविड फॉलो-अप कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों को हृदय रोग, किडनी रोग, मनोरोग, नाक-कान-गला रोग, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और पल्मनोलॉजी से संबंधित रोगो के बारे में विशेषज्ञों द्वारा परामर्श प्रदान किया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कैंप का शुभारंभ किया।

रायपुर जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. पी.के. गुप्ता ने बताया कि शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों ने पेट रोग, फेफड़ों के रोग, मेडिसीन, हृदय रोग और किडनी रोग के मरीजों को अपनी सेवाएं प्रदान कीं। शिविर में 107 लोगों की जांच की गई। 29 लोगों की जनरल मेडिसिन एवं हृदय रोग संबंधी, 11 लोगों की किडनी, चार लोगों की मनोरोग संबंधी, नाक-कान-गला रोग के 13, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के लिए 18 और पल्मनोलॉजी के लिए 15 लोगों की जांच की गई। शिविर में रक्तचाप और मधुमेह की भी जांच की गई।

शिविर में विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए इस वर्ष की थीम “अवर प्लानेट अवर हेल्थ (हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य” विषय पर संगोष्ठी भी आयोजित की गई। रायपुर जिले की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल और विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ सिस्टम ऑफिसर श्री उरिया नाग सहित अन्य विशेषज्ञों ने संगोष्ठी में अपने विचार रखे। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग, आईएमए, पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर व जिला चिकित्सालय रायपुर के अनेक डॉक्टर और चिकित्सा विशेषज्ञ भी मौजूद थे।