हार्दिक पटेल के खिलाफ जारी हुआ गैरजमानती वारंट जारी

अहमदाबाद: गुजरात में चुनाव का बिगुल बज चुका है. कल चुनाव आयोग ने गुजरात में मतदान की तारीखों का एलान कर दिया. इस एलान के बाद गुजरात की सियासी हलचल और भी तेज हो गई है. इसी बीच खबर है कि बड़े पाटीदार नेता हार्दिक पटेल गिरफ्तार हो सकते हैं.

हार्दिक पटेल पर साल 2015 के पाटीदारों के आरक्षण आंदोलन के दौरान बीजेपी विधायक ऋषिकेश पटेल के कार्यालय में तोड़फोड़ का केस चल रहा है. हार्दिक पटेल के अलावा 6 और लोगों के खिलाफ वारंट जारी हुआ. दो बार कोर्ट से सम्मन के बावजूद हाजिर नहीं होने पर वारंट जारी हुआ है. सभी आरोपियों को इस मामले में पहले जमानत मिल गई थी.

हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने इसे बीजेपी की साजिश बताया है. उन्होंने ट्वीट किया, ”बीजेपी चुनाव में ‘साम-दाम-दंड-भेद’ समेत सारे हथकंडे आजमाएगी. कांग्रेस गुजरात की जनता के भरोसे और समर्थन के साथ चुनाव लड़ेगी और जीतेगी.” अल्पेश ठाकोर का ये ट्वीट इसलिए ज्यादा अहम है क्योंकि हार्दिक पटेल के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें हैं.

इससे पहले हार्दिक पटेल ने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए व्यक्तिगत पेशी से छूट देने की मांग वाली याचिका कोर्ट में दायर की थी जिसे खारिज कर दिया गया. हार्दिक पटेल फिलहाल गुजरात के बोटाद जिले में हैं, और गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद उन्हें किसी भी वक्त गिरफ्तार किया जा सकता है.

कब है गुजरात में चुनाव ?
चुनाव आयोग ने गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने बताया कि गुजरात में दो चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीट पर वोटिंग होगी. 14 नवंबर मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी होगा. 21 नवंबर मंगलवार को नामांकन का आखिरी दिन है. 22 नवंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी और 24 नवंबर नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है.  9 दिसंबर को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी.

दूसरे चरण में बाकी बचे 11 जिलों की 93 सीटों के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग होगी. दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को नोटिफेकेशन जारी होगा. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 नवंबर है. दूसरे चरण के नामांकन पत्रों की स्ट्रूटनी की तारीख 28 नवंबर है. नामांकन पत्र वापिस लेने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. 18 दिसबंर को हिमाचल चुनाव के साथ गुजरात चुनाव के भी नतीजे आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *