जीएसटी से नुकसान,केन्द्र ने राज्य सरकारों को दिए 8698 करोड़ रुपए

बेंगलुरु। मोदी सरकार ने जीएसटी तो लागू कर दिया है, लेकिन इससे राज्यों को तगड़ा नुकसान हुआ है। राज्यों के इस नुकसान की केन्द्र सरकार ने भरपाई भी कर दी है। केन्द्र सरकार ने राज्यों को जीएसटी से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 8,698 करोड़ रुपए का फंड जारी कर दिया है। यह राशि दो महीनों (जुलाई-अगस्त) के लिए मुआवजे के तौर पर दी गई है। इससे राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर बाकी सभी राज्यों को इसका फायदा होगा।

इस बारे में खुद बिहार के डिप्टी चीफ मिनिस्टर सुशील मोदी ने कहा है कि जुलाई और अगस्त के लिए मुआवजे के तौर पर 8,698 करोड़ रुपए दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह जुलाई और अगस्त में हुए कुल सेस रेवेन्यू का 58 फीसदी है। जीएसटी की वजह से कई अलग-अलग टैक्स खत्म हो गए हैं। जीएसटी लागू होने से राज्यों को काफी नुकसान भी हो रहा है, जिसकी भरपाई के लिए जीसटी के तहत लग्जरी कारों और टबैको जैसी चीजों पर 28 फीसदी टैक्स लगाया गया है।

आपको बता दें 1 जुलाई 2017 से पूरे देश में जीएसटी लागू कर दिया गया है। इसके तहत कुल चार स्लैब बनाए गए हैं। यह स्लैब 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी हैं। सरकार के इस अहम और सख्त कदम से व्यापारी वर्ग काफी नाराज हैं। वहीं कुछ व्यापारियों का कहना है कि यह प्रक्रिया वक्त लेने वाली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *