गुजरात चुनाव : राहुल गांधी से मुलाकात नहीं करेंगे जिग्नेश मेवाणी

अहमदाबाद: गुजरात के दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने से जुड़ी खबरों को ‘गलत’ करार दिया. उन्होंने कहा कि अगर वह गांधी से मिलते भी हैं तो उनका उद्देश्य दलित समुदाय को लेकर कांग्रेस के रुख के बारे में जानकारी हासिल करना होगा ना कि किसी तरह का ‘व्यक्तिगत लाभ’ प्राप्त करना होगा.

कांग्रेस नेता से उनकी संभावित मुलाकात से जुड़ी अटकलों के बीच एक फेसबुक पोस्ट में मेवाणी ने कहा, “मैं मीडिया के अपने मित्रों से आग्रह करना चाहता हूं कि वे यह झूठी खबर साझा नहीं करें कि मैं आज राहुल गांधी से मिलने वाला हूं.” गौरतलब है कि राहुल गांधी कांग्रेस की ‘नवसर्जन गुजरात यात्रा’ के हिस्से के तौर पर एक से तीन नवंबर तक दक्षिण गुजरात के आदिवासी बहुल कई गांवों और शहरों का दौरा करेंगे.

उन्होंने अपने पोस्ट में कहा, “अगर मैं राहुल गांधी या किसी और नेता से मिलता हूं तो उसका उद्देश्य मेरे व्यक्तिगत लाभ से जुड़ा हुआ नहीं होगा बल्कि दलितों समुदाय को लेकर कांग्रेस के रुख के बारे में जानकारी हासिल करना होगा, जिसको लेकर सूबे की भाजपा सरकार बात करने को तैयार नहीं है. मैं किसी से गुप्त तरीके से क्यों मिलूंगा?” कांग्रेस ने भी कहा कि गांधी के कल यानी एक नवंबर से शुरू हो रहे तीन दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान मेवाणी और उनके बीच बातचीत की अभी कोई योजना नहीं है.

पार्टी प्रवक्ता मनीष दोषी ने कहा, ‘‘जहां तक कांग्रेस का सवाल है, गांधी की मेवाणी से मुलाकात की कोई योजना नहीं है.’’ उल्लेखनीय है कि दिसंबर में होने वाले गुजरात चुनाव से पहले ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस को समर्थन दिया है. पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने राज्य में होने वाले चुनाव से पहले पार्टी को समर्थन देने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं. उन्होंने कहा है कि पार्टी इस बात को लेकर अपना रुख स्पष्ट करे कि वह समुदाय के लिए किस प्रकार आरक्षण सुनिश्चित करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *