आसियान समिट में पीएम मोदी, गाला डिनर में हुई ट्रंप से मुलाकात

मनीला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आसियान की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हिस्सा लेने फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे. जहां पर पीएम मोदी ने इस मौके पर आयोजित डिनर के दौरान नेताओं के परस्पर मेल मिलाप के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की.

डिनर के दौरान मोदी चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग से भी मिले. आसियान के 31वें शिखर सम्मेलन तथा इससे संबंधित अन्य बैठकों में भाग लेने यहां आये मोदी नेताओं के स्वागतकक्ष में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, रूस के प्रधानमंत्री दमित्रि मेदवेदेव और मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजक से भी बातचीत करते देखे गए.

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते द्वारा यहां पासाय सिटी के भव्य एसएमएक्स कंवेंशन सेंटर में आयोजित स्वागत समारोह के दौरान पीएम मोदी ने कई अन्य नेताओं के साथ भी बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य नेता भी फिलीपींस का राष्ट्रीय पहनावा बारोंग तागालोंग पहने दिखाई दिए.

फिलीपींस के प्रख्यात डिजायनर अलबर्ट अंद्रादा ने इन कढ़ाईदार कमीजों को डिजायन किया है. इस परंपरागत पहनावे में न सिर्फ भारतीय प्रधानमंत्री बल्कि विभिन्न देशों से आसियान समिट में हिस्सा लेने आए प्रतिनिधियों ने भी पहना. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के पीएम शिंजो आबे और रूस के प्रधानमंत्री दमित्रि मेदवेदेव भी इसी ड्रेस में दिखें.

बता दें कि पीएम मोदी आसियान समिट में हिस्सा लेने के लिए रविवार को तीन दिन के फिलीपींस दौरे पर हैं. सोमवार को मोदी और ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है. मुलाकात होने पर क्षेत्र के सुरक्षा परिदृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशन्स (आसियान) दक्षिण पूर्व एशिया के 10 प्रभावशाली देशों का समूह बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *