सीएचसी सोनहत में पहुंचे कलेक्टर ने ओपीडी पर्ची और दवा स्टॉक व्यवस्था को पूर्णत ऑनलाइन करने के दिए निर्देश

जननी सुरक्षा योजना के मेनू के अनुसार महिलाओं को भोजन देने में लापरवाही पर कलेक्टर ने बीएमओ को लगाई फटकार
कलेक्टर ने किया जनपद-तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण, अधिकारी-कर्मचारियों के लिए आई कार्ड बनाये जाने की कही बात

कोरिया 22 अप्रैल 2022/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत में निरीक्षण के लिए पहुंचे कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने खण्ड चिकित्सा अधिकारी को दवा वितरण कक्ष में दवाइयों के स्टॉक को संधारित करने की प्रक्रिया और ओपीडी पर्ची निकलने की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएचसी सोनहत में एक्स-रे मशीन का संचालन, जनरल वार्ड, पुरुष एवं महिला वार्ड, ओपीडी, आपरेशन थिएटर, आदि में स्वच्छता और आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
कलेक्टर ने बीएमओ को वार्डों और शौचालयों में स्वच्छता बनाये रखने की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों से बात करें और सुविधाओं पर फीडबैक लेते रहे जिससे स्वास्थ्य केंद्र की सुविधाओं में सुधार होता रहे और बेहतर चिकित्सा के साथ लोगों को स्वच्छ वातावरण भी मिले।
इसके बाद कलेक्टर ने मरीजों से बात कर उनका फीडबैक लिया। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती प्रसूताओं से भी उन्होंने पोषण आहार की जानकारी ली। जननी शिशु सुरक्षा योज के तहत मेनू अनुसार आहार ना मिलने की बात संज्ञान में आते ही कलेक्टर ने बीएमओ को फटकार लगाई। उन्होंने सीएमएचओ को बीएमओ सोनहत को इस लापरवाही पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने किया जनपद-तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण
कलेक्टर श्री शर्मा ने जनपद और तहसील कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने जनपद में सभी शाखाओं के अवलोकन किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस दौरान नई पहल करते हुए निर्देशित किया कि जिला एवं ब्लॉक स्तर पर सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए आई कार्ड जारी किये जायें जिससे कार्यक्षेत्र में नवीनता आये। इसी तरह तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण कर कलेक्टर ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, एसडीएम सोनहत एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।