हमर छत्तीसगढ योजना : मुख्यमंत्री से पंचायत प्रतिनिधियों ने सौजन्य मुलाकात की

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से आज यहां उनके निवास में हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत राजधानी अध्ययन भ्रमण पर आए राजनांदगांव, कवर्धा और बलौदाबाजार जिले के 400 से अधिक पंचायत प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने पंच-सरंपचों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में करीब 10 हजार 600 पंचायतें है। इन पंचायत के प्रतिनिधियों से मुलाकात करने और उन्हें शासकीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए हमर छत्तीसगढ़ योजना बनाई गई।

इसमें अभी तक एक लाख से अधिक से जनप्रतिनिधि आ चुके हैं। उन्होने कहा कि वर्ष 2019 तक प्रदेश के हर घर में बिजली पहुंचायी जाएगी। इसमें ग्रामीण बीपीएल परिवार को निःशुल्क और अन्य ग्रामीण परिवारों को सिर्फ 500 रूपए में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। यह राशि 10 किश्तों में ली जाएगी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2019 तक पूरे देश को खुले में शौच मुक्त करने का आव्हान किया है, पर छत्तीसगढ़ वर्ष 2018 तक खुले में शौच मुक्त हो जाएगा।

यह सब पंचायत प्रतिनिधियो की सक्रिय भागीदारी के फलस्वरूप हो पाया हैै। हमें पूरे गांव और आस-पास के क्षेत्र को भी स्वच्छ रखना चाहिए। स्वच्छता से ही समृद्धि आती हैै। उन्होंने लाड़ली बेटी योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने की भी अपील की। इस अवसर पर भिलाईगढ़, मोहला, मानपुर और पंडरिया के पंच-सरपंच उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *